60 साल मे पहली बार फीफा विश्वकप मे नही खेलेगी इटली की टीम

कल हुए इटली और स्वीडन के बीच फीफा क्वालीफाई मुकाबला ड्रा पर समाप्त हुआ जिसकी वजह से इटली फीफा क्वालीफाई करने से चूक गयी

Italy v Sweden - FIFA 2018 World Cup Qualifier Play-Off: Second Leg
Image credit-Zimbio

मिलान: चार बार की विश्व चैम्पियन इटली की टीम 2018 मे रूस मे होने वाले फीफा विश्व कप के लिए चूक गयी है 60 साल मे यह पहला मौका है जब इटली की टीम फीफा विश्व कप मे नही खेले गी।

वर्ल्ड कप में एंट्री के लिए इटली को स्वीडन को हराना था, क्योंकि पहले चरण में स्वीडन से उसे 1-0 की हार मिली थी। लेकिन इटली के घरेलू मैदान पर खेले गए इस मुकाबले का नतीजा 0-0 से ड्रा पर समाप्त हुआ लेकिन स्वीडन को एग्रीगेट तौर पर 1-0 से जीत मिल गई  इसके साथ ही स्वीडन ने 1-0 के औसत के आधार पर वर्ल्डकप के लिए अपना टिकट बुक करा लिया। स्वीडन 2006 के बाद पहली बार वर्ल्डकप खेली गी।

60 साल में ये पहली बार है जब इटली की टीम फीफा वर्ल्ड कप में पहुंचने में नाकाम रही है इससे पहले इटली आखरी बार 1958 मे फीफा वर्ल्ड कप मे भाग लेने चुका था।

स्वीडन के खिलाफ इस मैच में इटली की टीम ने अपना अच्छा खेल दिखाया भी, लेकिन मैच के दौरान मिले मौकों को वह गोल में तब्दील करने में नाकाम रही. मैच बिना गोल के बराबरी पर छूटा. स्वीडन को एग्रीगेट तौर पर 1-0 से जीत मिली. क्योंकि पहले क्वालीफाइंग मैच में उसने इटली को 1-0 से ही हराया था.

मैच के बाद इटली के सभी खिलाडी पिच पर बैठ गये ज्यार्जिया चिलानी तो रोने लगे। इसके साथ इटली के गोलकीपर बफन ने फुटबॉल को अलविदा कह दिया. 39 वर्षीय खिलाड़ी बुफोन ने 175 अंतरराष्ट्रीय मैचों में इटली का प्रतिनिधित्व किया है वो छठी बार विश्व कप खेलने का सपना देख रहे थे लेकिन कल हुए इस मैच के बाद सन्यास की घोषणा कर दी।