केएल राहुल ने बनाया एक बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने राहुल

शनिवार से शुरू हुई तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर का 9वां पचासा लगा दिया। इस पचासे के साथ केएल राहुल वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में सफल रहे। केएल राहुल ने तीसरे टेस्ट की पहले पारी में 135 गेंदों में 85 रनों की पारी खेली, इस दौरान राहुल 8 चौके भी लगाएं।

केएल राहुल टेस्ट की सात पारियों में लगातार सात अर्धशतक लगाने वाले दुनिया के छठे बल्लेबाज और भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने क्रमश: 91,51,67,60,51*,57 और उन्होंने तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 85 रन बनाकर यह उपलब्धि अपने नाम की।

भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास के 84 सालों में कोई भी भारतीय बल्लेबाज इस उपलब्धि को हासिल नहीं कर पाया था, लेकिन राहुल ने यह कारनामा करके विश्व रिकॉर्ड बना दिया। वेस्टइंडीज के एकर्टन वीक्स ने सबसे पहले यह उपलब्धि अपने नाम की थी। आज से 68 साल पहले विक्स ने 1949 में यह कारनामा पहली बार किया था।

विक्स के बाद जिंबाब्वे के एंडी फ्लावर वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपाल श्रीलंका के कुमार संगकारा ऑस्ट्रेलिया के क्रिस रोजर्स इस कारनामे को पहले अंजाम दे चुके है। इन दिग्गज खिलाड़ियों के साथ केएल राहुल ने अपना नाम दर्ज कराया है।

राहुल साल 2017 में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में भी पहले नंबर पर चल रहे, केएल राहुल अब तक 8 अर्धशतक लगा चुके है। राहुल से पीछे भारत के चेतेश्वर पुजारा है, जिन्होंने 7 अर्धशतक लगाए हैं।

Related Posts