आईपीएल 2018: कोलकाता नाईट राइडर्स की पूरी टीम, कोलकाता नाईट राइडर्स की ताकत और कमजोरी

कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2018 के लिए वेस्टइंडीज के सुनील नारायण और आंद्रे रसेल को रिटेन किया है

Sportzpariदो बार की इंडियन प्रीमियर लीग चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स में IPL 2018 में एक भी भारतीय खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया। कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL 2018 के लिए सिर्फ आंद्रे रसेल और सुनील नारायण को ही रिटेन किया था इन दोनों के अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स ने किसी भी अन्य भारतीय और विदेशी खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया। लेकिन इसके बाद कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL नीलामी के दौरान आरटीएम नियम से कुलदीप यादव और पीयूष चावला जैसे खिलाड़ियों को दोबारा टीम में शामिल कर लिया।

इन खिलाड़ियों के अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने पुराने खिलाड़ी क्रिस लिन पर भी IPL नीलामी में बोली लगाते हुए उन्हें 9.6 करोड रुपए में दोबारा अपनी टीम में शामिल कर लिया। क्रिस लिन के अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स ने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को अपनी टीम में शामिल करने के लिए 9.4 करोड रुपए की राशि खर्च की। वहीं भारतीय खिलाड़ियों में कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिनेश कार्तिक को सबसे ज्यादा 7.4 करोड रुपए देकर खरीदा।

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की ताकत

Kolkata Night Riders
Photo Source: Scroll

 

IPL 2018 के लिए अगर कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को देखा जाए तो हमें इसमें बहुत से विश्व स्तरीय गेंदबाज देखने को मिलेंगे। इन गेंदबाजों के कारण कोलकाता नाइट राइडर्स की गेंदबाजी सबसे घातक हो जाती है। IPL 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में मिचेल स्टार्क, सुनील नारायण और कुलदीप यादव जैसे घातक और किफायती गेंदबाज मौजूद है। वही बल्लेबाजी में भी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम संतुलित नजर आ रही है। कोलकाता नाइट राइडर्स के पास क्रिस लिन, दिनेश कार्तिक और रोबिन उथप्पा जैसे धाकड़ बल्लेबाज मौजूद है। इसे भी पढ़े: आईपीएल के 10 सीजन की विजेता टीमें (2008 से 2017 तक)

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की कमजोरी

Chris Lynn IPL
Photo Source: Hindustan Times

 

अगर कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को देखा जाए तो कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में कोई कमजोरी नजर नहीं आती है। लेकिन अगर ध्यान से देखा जाए तो कोलकाता नाइट राइडर्स के पास परफेक्ट प्लेइंग इलेवन नहीं है। कोलकाता नाइट राइडर्स के पास क्रिस लीन जैसा विस्फोटक सलामी बल्लेबाज तो है लेकिन उनका साथ देने के लिए कोई डिफेंसिव बल्लेबाज नहीं है। पिछले सीजन में डिफेंसिव बल्लेबाज का काम कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर ने किया था। लेकिन इस बार गौतम गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स में नहीं है। इसे भी पढ़े: आईपीएल 2018: राजस्थान रॉयल्स की पूरी टीम, राजस्थान रॉयल्स की ताकत और कमजोरी

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में शामिल सभी खिलाड़ियों की सूची

Kolkata Knight Riders Team
Photo Source: KKR Twitter Handle

 

कोलकाता नाईट राइडर्स: आंद्रे रसेल, सुनील नारायण, मिचेल स्टार्क, क्रिस लिन, दिनेश कार्तिक, रोबिन उथप्पा, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, शुभम गिल, इशाक जग्गी, कमलेश नागरकोटी, नीतीश राणा, विनय कुमार, अपूर्व वानखड़े, रिंकू सिंह, शिवम माली, कैमेरोन देलपोर्ट, मिचेल जॉनसन और जावोन सेअर्ल्स।

Play Quiz: 05 आसान सवालो के जवाब देकर जीते 500 रूपये

सम्बंधित ख़बरे

You May Like This