एशिया कप: 696 दिन बाद दोबारा कप्तान बने महेंद्र सिंह धोनी, कप्तान के तौर पर 200 मैच पूरे

महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक 199 एकदिवसीय मैचों में कप्तानी की है

भारत और अफगानिस्तान के बीच एशिया कप 2018 के सुपर फ़ॉर में खेले जा रहे मुकाबले में सब को चौकाते हुए महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर भारतीय टीम के कप्तान बन गए हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे मैच में कप्तान रोहित शर्मा नहीं खेल रहे है। इस मैच के कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी कर रहे हैं।

जनवरी 2017 के बाद कप्तानी कर रहे महेंद्र सिंह धोनी अफगानिस्तान के खिलाफ टॉस हार गए। टॉस के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि मैं भी टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लेने वाला था लेकिन अफगानिस्तान के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लेकर हमारा काम आसान कर दिया।

कप्तान के तौर पर जीते है 110 मैच

महेंद्र सिंह धोनी बहुत लंबे समय तक भारतीय टीम के कप्तान रहे थे। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम ने 199 एकदिवसीय मैच खेले थे। इस दौरान भारतीय टीम ने 110 मैच जीते थे। वहीं 74 मैचों में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ही भारतीय टीम ने 28 साल बाद क्रिकेट विश्व कप 2011 अपने नाम किया था।

अफगानिस्तान के खिलाफ़ कप्तान के तौर पर 200वा मैच

जनवरी 2017 में महेंद्र सिंह धोनी ने एक दिवसीय क्रिकेट में 199 मैचों में कप्तानी की थी। लेकिन आज अफगानिस्तान के खिलाफ कप्तान के तौर पर खेलते हुए महेंद्र सिंह धोनी के 200 मैच पूरे हो गए हैं और महेंद्र सिंह धोनी एकदिवसीय क्रिकेट में कप्तान के तौर पर 200 मैच खेलने वाले तीसरे कप्तान बन गए हैं।

महेंद्र सिंह धोनी से पहले एकदिवसीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग कप्तान के तौर पर 200 से अधिक मैच खेल चुके हैं। रिकी पोंटिंग ने कप्तान के तौर पर 230 और स्टीफन फ्लेमिंग में 218 मैच खेले थे।

Play Quiz: 05 आसान सवालो के जवाब देकर जीते 500 रूपये

सम्बंधित ख़बरे

You May Like This