रणजी ट्रॉफी: फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा ने झारखंड के खिलाफ खेलते हुए शानदार दोहरा शतक लगाया

राजकोट: आज गुजरात के राजकोट में खेले जा रहे झारखंड और सौराष्ट्र के बीच रणजी मैच में भारतीय टेस्ट टीम के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक लगाते हुए 204 शानदार पारी खेली। इस दोहरे शतक के साथ ही चेतेश्वर पुजारा भारत की ओर से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। अब तक चेतेश्वर पुजारा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 12 दोहरे शतक लगा चुके हैं। चेतेश्वर पुजारा से पहले यह रिकॉर्ड विजय मर्चेंट के नाम था। विजय ने अपने फर्स्ट क्लास करियर में 11 दोहरे शतक लगाए थे।

चेतेश्वर पुजारा ने इन 12 दोहरे शतक में से 6 दोहरे शतक रणजी ट्रॉफी, 3 दोहरे शतक अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में, दो दोहरे शतक भारत ए की ओर से और एक दोहरा शतक दिलीप ट्रॉफी में लगाया है। वहीं अगर एशियन क्रिकेट की बात की जाए तो फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने के मामले में चेतेश्वर पुजारा कुमार संगकारा के बाद अब दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। कुमार संगकारा ने अपने फर्स्ट क्लास करियर के दौरान 13 दोहरे शतक लगाए थे।

लेकिन अगर पिछले 10 सालों से ट्रैक रिकॉर्ड को देखा जाए तो चेतेश्वर पुजारा कुमार संगकारा और बाकी बल्लेबाजों को पीछे छोड़ देते हैं। चेतेश्वर पुजारा अपने करियर के सभी 12 दोहरे शतक ने पिछले 10 सालों में लगाए हैं। वही पिछले 10 सालों में कुमार संगकारा और पी डोगरा सिर्फ 07-07 दोहरे शतक लगा पाए हैं।

झारखंड और सौराष्ट्र के बीच खेले जा रहे हैं इस राउंड 04 के मैच में सौराष्ट्र ने पहले बल्लेबाजी करते हुए यह खबर लिखे जाने तक 9 विकेट खोकर 530 रन बना लिए है। सौराष्ट्र की ओर से इस मैच में चेतेश्वर पुजारा के दोहरे शतक के अलावा चिराग जानी ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 108 रनों की शतकीय पारी खेली। इन दोनों के अलावा प्रेरेन्क मकड़ ने 85 और जडेजा ने 42 रन बनाए।

संक्षिप्त स्कोरबोर्ड

सौराष्ट्र: 09 विकेट खोकर 530 रन (चेतेश्वर पुजारा 204 रन, चिराज जानी 108, आशीष कुमार 69 रन देकर 3 विकेट, वरुण एरोन 96 रन देकर 3 विकेट)