वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय, पहले नंबर पर यह महान खिलाड़ी

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सुनील गावस्कर पहले नंबर पर आते है

भारत और वेस्टइंडीज के बीच क्रिकेट का इतिहास बहुत पुराना है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच में दिल्ली में खेला गया था और यह टेस्ट मैच ड्रा रहा था। इसके बाद से भारत और वेस्टइंडीज के बीच बहुत सारे टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं और इन टेस्ट मैचों में कभी वेस्टइंडीज तो कभी भारतीय टीम हावी रहती हैं।

आज हम वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात करने वाले हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम है।

5. दिलीप वेंगसरकर: वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की सर्वाधिक मामले में पांचवें नंबर का दिलीप वेंगसरकर आते है। दिलीप वेंगसरकर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 25 टेस्ट मैचों में 06 शतक और 07 अर्धशतक की मदद से 1596 रन बनाए हैं।

Sachin Tendulkar
Photo Source: India TV

4. सचिन तेंदुलकर: वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीयों की सूची में सचिन तेंदुलकर चौथे नंबर पर आते हैं सचिन तेंदुलकर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 21 टेस्ट मैचों में 03 शतक और 10 अर्धशतक की मदद से 1630 रन बनाए हैं।

3. वीवीएस लक्ष्मण: भारतीय टीम के वेरी-वेरी स्पेशल बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 22 टेस्ट मैच खेले थे। वीवीएस लक्ष्मण ने इन 22 टेस्ट मैच ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चार शतक और 11 अर्धशतक की मदद से 1715 रन बनाए हैं।

2. राहुल द्रविड़: भारतीय क्रिकेट में दीवार के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक है। राहुल द्रविड़ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 23 टेस्ट मैचों में 5 शतक और 13 अर्धशतको की मदद 1978 रन बनाए हैं। Win Money: 05 आसान सवालो का जवाब देकर जीते Paytm कैश

1. सुनील गावस्कर

Sunil Gavaskar
Photo Source: Newsin.asia

वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर सुनील गावस्कर आते हैं। सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 27 टेस्ट मैच खेले। सुनील गावस्कर ने इन 27 टेस्ट मैचों में 13 शतक और 07 अर्धशतक की मदद से 2749 बनाएं। वेस्टइंडीज के खिलाफ सुनील गावस्कर का सर्वाधिक स्कोर 236 रन नाबाद रहा।

Play Quiz: 05 आसान सवालो के जवाब देकर जीते 500 रूपये

सम्बंधित ख़बरे

You May Like This