ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले टॉप 5 भारतीय गेंदबाज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हमेशा से ही बराबर की टक्कर होती हैं और भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों ने इस बात को टी-20 सीरीज में भी साबित किया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी तक सिर्फ 16 T20 मुकाबले हुए हैं और इन 16 मुकाबलों में ज्यादातर मौको पर भारतीय टीम ही विजय रही। यही नही भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 7 मुक़ाबले भी जीते है।

भारत हमेशा टी20 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करता है और इसकी सबसे बड़ी वजह भारत की गेंदबाजी रही है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के सभी गेंदबाजो ने अच्छा प्रदर्शन किया है चाहे वो जसप्रीत बुमराह हो या रविचंद्रन अश्विन।

भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक विकेट्स लेने वाले टॉप 05 गेंदबाज

5. युवराज सिंह-

Yuvraj Singh

युवराज सिंह © ESPN

भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वालों की लिस्ट में पांचवे नंबर पर सिक्सर किंग युवराज सिंह आते हैं। युवराज सिंह ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दस  टी20 मैच खेले हैं और युवराज सिंह ने छह विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान युवराज सिंह का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 20 रन देकर 2 विकेट्स रहा है।

इसे भी पढ़े- हुआ खुलासा जल्द होगी युवराज सिंह और सुरेश रैना की टीम में वापसी

4. भुवनेश्वर कुमार- 

भुवनेश्वर कुमार © Getty Images

स्विंग के सुल्तान भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 4 टी20 मैच खेले है और इस दौरान भुवनेश्वर कुमार ने 5.78 की किफायती इकॉनमी से 06 विकेट्स लिए है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 35 रन देकर 3 विकेट्स रहा है।

3. रविंद्र जडेजा-

रविन्द्र जडेजा © AFT

भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक विकेट लेने वालों की लिस्ट में रविंदर जडेजा तीसरे स्थान पर आते हैं। रविंद्र जडेजा ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 09 T20 मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 7.96 की इकॉनमी रेट से 08 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविंद्र जडेजा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 21 रन देकर दो विकेट रहा है।

इसे भी पढ़े- वह खतरनाक पल जब कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी हुऐ गुस्से से लाल-पीले

2. रविचंद्रन अश्विन-

Ravichandran Ashwin

आर अश्विन © Cricket Country

भारतीय टीम के सबसे भरोसेमंद स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 09 टी20 मैच खेले हैं और इस दौरान रविचंद्रन अश्विन ने 8.43 की इकॉनमी रेट से 10 विकेट्स लिए है।ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविचंद्रन अश्विन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11 रन देकर चार विकेट रहा है।

1. जसप्रीत बुमराह- 

Jasprit Bumrah

जसप्रीत बुमराह © HT

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक विकेट लेने वालों की लिस्ट में जसप्रीत बुमराह पहले नंबर पर आते हैं। जसप्रीत बुमराह ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 06 T20 मैच खेलेे हैं और दौरान जसप्रीत बुमराह नेे 8.23 की इकॉनमी रेट से 10 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जसप्रीत बुमराह का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 23 रन देकर 3 विकेट रहा है।

Related Posts