IPL में सर्वाधिक जीत दर्ज करने वाले टॉप 3 कप्तान, एम एस धोनी नहीं यह दिग्गज है पहले नंबर पर

IPL में सर्वाधिक जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम है लेकिन सर्वाधिक जीत प्रतिशत का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम नहीं बल्कि रोहित शर्मा के नाम है

इंडियन प्रीमियर लीग को शुरू हुए 10 साल पूरे हो चुके हैं और इन 10 सालों में इंडियन प्रीमियर लीग में लगभग 1000 से ज्यादा खिलाड़ी शिरकत कर चुके हैं। इनमें से भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी तथा कार्यवाही कप्तान रोहित शर्मा मुख्य खिलाड़ी रहे हैं। इतना ही नहीं महेंद्र सिंह धोनी ने IPL के पहले सीजन से लेकर आठवे सीजन तक चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी भी की थी।

लेकिन साल 2015 में फिक्सिंग में फंसने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के ऊपर 2 साल का बैन लग गया था जिसके कारण महेंद्र सिंह धोनी को कप्तानी छोड़नी पड़ी थी। साल 2015 में महेंद्र सिंह धोनी IPL इतिहास के सबसे सफल कप्तान थे। लेकिन Chennai Super Kings के बैन हो जाने के बाद महेंद्र सिंह धोनी को राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की कप्तानी नहीं दी गई इसकी वजह से रोहित शर्मा और गौतम गंभीर जैसे खिलाड़ियों ने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया।

IPL में सर्वाधिक जीत प्रतिशत रखने वाले टॉप-03 कप्तान

3. महेंद्र सिंह धोनी (चेन्नई सुपर किंग्स)

महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल के पहले के पहले सीजन से लेकर IPL के आठवे सीजन तक चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी की थी। इस दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने 143 मैचों में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी की। इस दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने 86 मैचों में जीत दर्ज की जबकि उन्हें 59 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। IPL में अब तक महेंद्र सिंह धोनी का जीत प्रतिशत 58.45 हैं।

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में अब तक चेन्नई सुपर किंग्स 6 बार इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल में पहुंची है इनमें से दो बार साल 2010 और साल 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स ने IPL का खिताब जीता था जबकि साल 2008, 2012 2013 और 2015 में चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल मैच में हार का सामना करना पड़ा था। Play Quiz: 400 रुपये Paytm कैश जीते


2. सचिन तेंदुलकर (मुंबई इंडियंस)

Photo Source: BCCI

IPL में सर्वाधिक मैच जीत का प्रतिशत रखने के मामले में सचिन तेंदुलकर दूसरे नंबर पर आते हैं। सचिन तेंदुलकर ने IPL के पहले सीजन से लेकर IPL के चौथे सीजन तक मुंबई इंडियंस की कप्तानी की। इस दौरान सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 51 मैच खेले जिनमें से मुंबई इंडियंस को 30 में जीत और 21 में हार का सामना करना पड़ा।

सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में मुंबई इंडियंस साल 2010 में आईपीएल के फाइनल में पहुंची थी जहां पर उसे चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।


1. रोहित शर्मा (मुम्बई इंडियंस)

Rohit Sharma IPL Best CaptainIPL में सर्वाधिक जीत प्रतिशत रखने का रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा के नाम है। रोहित शर्मा ने साल 2013 से लेकर साल 2017 तक मुंबई इंडियंस की 75 मैचों में कप्तानी की है। इस दौरान रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 45 मैचों में जीत और 29 मैचों में हार मिली है। IPL में रोहित शर्मा का जीत का प्रतिशत 60.66 का रहा है।

रोहित शर्मा इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी में तीन बार IPL का खिताब जीता है। रोहित शर्मा ने साल 2013 साल 2015 और साल 2017 में मुंबई इंडियंस को IPL का विजेता बनाया है। Also See- 3 बार के आईपीएल विजेता कप्तान रोहित शर्मा का पिछले 10 वर्षों का सफर