कटक टी-20 मैच में धोनी ने अफ्रीका के इस दिग्गज का तोड़ा यह बड़ा रिकॉर्ड

कटक में खेले गए टी-20 मैच में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अफ्रीका के विकेटकीपर और बल्लेबाज एबी डीविलियर्स का एक शानदार रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

गौरतलब है कि भारत और श्रीलंकाई टीमों के मध्य खेले गए तीन मैचों की ट्वेन्टी – ट्वेन्टी सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय ने श्रीलंका को 93 रन से बुरी तरह हरा दिया है। भारत की ये टी-20 क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है। बता दें कि इस टी 20 मैच में भारतीय टीम के विकेट कीपर बल्लेबाज़ और पूर्व में कभी कप्तान रह चुके महेंद्र सिंह धोनी ने बल्ले और विकेट के पीछे दोनों से ही जबरदस्त कमाल करके दिखा दिया। आपको बता दें कि इस मैच महेंद्र सिंह धोनी ने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड भी कर दिया है। चलिये आपको बताते है धोनी के इस खास रिकॉर्ड के बारे में

बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी ने इस सीरीज के पहले मैच में भारत की बल्लेबाज़ी के दौरान मात्र 22 गेंदों का सामना करते हुए 39 रनों की जबरदस्त पारी खेली। बता दें कि इन्होंने अपनी इस पारी में महेंद्र सिंह धोनी ने 4 चौके और 1 छक्का भी लगाया है। बल्लेबाज़ी के बाद पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने फिर विकेटों के पीछे अटैक कर दिया और विकेट कीपर के तौर पर भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। धोनी ने इस टी 20 मैच में विकेटकीपर के तौर पर 2 शानदार कैच और 2 स्टंप भी किये है।

See also: बिग बैश लीग में कप्तान वॉटसन की जबरदस्त पारी की मदद से दर्ज की रोमांचक जीत

याद दिला दें कि इस मैच में विकेट कीपर के तौर पर 4 शिकार करने के साथ ही अब महेंद्र सिंह धोनी ने टी 20 क्रिकेट में विकेट कीपर के तौर पर सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में दक्षिण अफ्रीका के विकेट कीपर बल्लेबाज़ एबी डी विलियर्स को भी पीछे छोड़ दिया है। महेंद्र सिंह धोनी अब टी 20 इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे सफल विकेटकीपर बन गए है। इसी प्रकार अब महेंद्र सिंह धोनी के नाम भारत की ओर से 84 टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले है जिसमें इन्होंने 83 पारियों में कुल 74 शिकार किये है।बता दें कि इन 74 शिकार में से 47 शिकार धोनी ने कैच द्वारा किये है जबकि बचे 27 वो धोनी ने स्टम्प किये है इस प्रकार कटक में खेले गए मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी ने यह गजब का रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया है।

गौरतलब है कि भारत और श्रीलंका के बीच कटक के बाराबती क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए इस पहले टी 20 मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवरों में 180 रन बनाये भारत की ओर से के एल राहुल ने 61 बनाये जबकि धोनी धुआंधार 39 रन बनाये साथ मनीष पांडे ने भी 32 रनों की अच्छी पारी खेली।