IND vs SL: श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शतक लगाकर मुरली विजय ने अपने नाम किया यह बड़ा रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शतक बनाते ही मुरली विजय टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले तीसरे भारतीय सलामी बल्लेबाज बन गए हैं

नागपुर टेस्ट: भारत और श्रीलंका के बीच नागपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में चोट के कारण लंबे समय बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारत की पहली पारी में शतक लगा दिया है। इस शतक के साथ ही मुरली विजय ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर गौतम गंभीर को पीछे छोड़ दिया है।

मुरली विजय ने आज श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपने टेस्ट करियर का दसवां शतक लगाया। मुरली विजय ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर के सभी 10 शतक सलामी बल्लेबाज के तौर पर लगाए हैं। वहीं गौतम गंभीर ने अपने क्रिकेट करियर में सलामी बल्लेबाज के तौर पर 9 शतक लगाए थे।

टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज के रूप में सर्वाधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम है। सुनील गावस्कर ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में सलामी बल्लेबाज के तौर पर 33 शतक लगाए थे। सुनील गावस्कर के बाद दूसरे नंबर पर मुल्तान के सुल्तान वीरेंद्र सहवाग आते हैं। वीरेंद्र सहवाग ने अपने क्रिकेट करियर में टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज के रूप में भारत की ओर से 22 शतक लगाए थे।

चेतेश्वर पुजारा के साथ भी किया कमाल

Cheteshwar Pujara and Murly Vijay
चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय © BCCI

चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय ने चाय काल के समय तक 178 रनों की नाबाद साझेदारी की है। इस साझेदारी के साथ ही चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दूसरे विकेट के लिए सबसे ज्यादा शतक की साझेदारी करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा ने आज अपने करियर में नौवीं बार दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की है।

मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा से पहले यह रिकॉर्ड सुनील गावस्कर-मोहिंदर अमरनाथ और राहुल द्रविड-वीरेंद्र सहवाग के नाम संयुक्त रुप से था। जिन्होंने अपने करियर में दूसरे विकेट के लिए 8 बार सौ रन से अधिक जोड़ें थे।

यह खबर लिखे जाने तक भारतीय टीम का स्कोर 185 रन पर 1 विकेट था और क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा 71 और मुरली विजय 106 रन बनाकर नाबाद थे।

सम्बंधित ख़बरे