US OPEN 2018: जोकोविच ने डेल पोत्रो को हराकर जीता खिताब, जीता 14वां ग्रैंड स्लैम

पुरुषों में सबसे ज्यादा बार ग्रैंडस्लैम जीतने के मामले में पीट सैमप्रास की बराबरी पर पहुंच गए है जोकोविच।

न्यू यॉर्क: सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने यूएस ओपन 2018 का खिताब अपने नाम कर लिया है। जोकोविच ने खिताबी मुकाबले में अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को मात देकर अपने करियर का 14वां ग्रैंडस्लेम खिताब जीता और इसी के साथ वह महान पीट सैमप्रास की बराबरी पर पहुंच गए हैं।

खिताबी मुकाबले में जोकोविच ने पोत्रो को 6-3, 7-6, 6-3 से हराया। पूरे मैच में जोकोविच का प्रदर्शन शानदार रहा। जोकोविच नेे आसानी से पहला सेट 6-3 से जीत लिया। दूसरे सेट में पोत्रो ने आखिरी पलों में मुकाबला रोमांचक कर दिया और टाई ब्रेक तक पहुंचाया, लेकिन ये सेट भी जोकोविच ने 7-6 (7-4) से अपने नाम कर लिया। तीसरे सेट में भी पोत्रो ने वापसी की भरपूूूर कोशिश की लेकिन जोकोविच नेे 6-3 से जीत दर्ज करके ट्रॉफी उठाई।

Novak Djokovic
Photo Source: Zee News

बता दे जोकोविच ने जापान के केई निशिकोरी को 6-3, 6-4, 6-2 से शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई थी। यूएस ओपन में यह जोकोविच का 8वां फाइनल था, इससे पहले जोकोविच ने 2011 और 2015 में यह खिताब जीता था वहीं पोत्रो ने एक बार 2009 में इस खिताब पर कब्जा किया था।

यह जोकोविच का 14वा ग्रैंड स्लैम और तीसरा अमेरिकी ओपन खिताब है इस खिताब को जीतने के साथ ही नोवाक जोकोविच ने पीट संप्रास (14 ग्रैंड स्लैम) की बराबरी कर ली। अब जोकोविच से आगे रोजर फेडरर (20 ग्रैंड स्लैम) और राफेल नडाल (17 ग्रैंड स्लैम) ही हैं।

 

सम्बंधित ख़बरे