इतिहास: आज ही के दिन एक दिवसीय क्रिकेट में रोहित शर्मा ने रचा था इतिहास

आज ही के दिन साल 2013 में रोहित शर्मा ने एक दिवसीय क्रिकेट का तीसरा दोहरा शतक लगाया था

न्यूज़ डेस्क: आज का दिन क्रिकेट प्रेमियों के लिए खास है क्योंकि आज ही के दिन साल 2013 में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने करियर का पहला दोहरा शतक बनाया था। इस दोहरे शतक के साथ ही रोहित शर्मा उस समय एक दिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के बाद तीसरे बल्लेबाज बने थे।

2 नवंबर 2013 को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में सातवें एक दिवसीय मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले भारतीय बल्लेबाजों को बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा ने भारत को 112 रनों की पहले विकेट की पार्टनरशिप के साथ मजबूत शुरुआत दी। लेकिन शिखर धवन के आउट होने के बाद विराट कोहली और युवराज सिंह भी जल्दी जल्दी आउट हो गए।

लेकिन इसके बाद बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में रनों की ऐसी बाढ़ आई जिसमें ऑस्ट्रेलिया के सभी गेंदबाज बह गए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैच में रोहित शर्मा ने अंतिम ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों की कमर तोड़ दी और एक दिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए। रोहित शर्मा ने इस मैच में 158 गेंदों में 209 रनों की पारी खेली थी इस दौरान रोहित शर्मा ने अपनी पारी में 16 छक्के और 12 चौके लगाए थे।

साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया की टीम भारतीय दौरे पर 07 एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेलने आई थी और शुरुआती के एकदिवसीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सीरीज को दो-दो की बराबरी पर रखा था। सीरीज के अंतिम और निर्णायक एक दिवसीय मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज को 3-2 से अपने नाम कर लिया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा  मैन ऑफ द सीरीज भी रहे थे।

सम्बंधित ख़बरे