PAK/NZ- यासिर शाह ने कर दिखाया वो कारनामा जो नहीं कर सके मुरली-वार्न और कुंबले

पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाज यासिर शाह ने 33 टेस्ट मैच में पूरे किए 200 विकेट, तोड़ा 82 साल पुराना क्लेरी ग्रिमेट का रिकॉर्ड

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज यासिर शाह ने 6 दिसंबर गुरूवार को इतिहास रच दिया। यासिर शाह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया है जो अब तक पूरे टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कोई गेंदबाज नहीं कर सका है।

Photo Source: Dainik Bhaskar

पाकिस्तान के फिरकी गेंदबाज यासिर शाह ने गुरूवार को अपने टेस्ट क्रिकेट इतिहास के 200 विकेट पूरे कर लिए हैं और इसके साथ ही वो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज इस मुकाम तक पहुंचने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

यासिर शाह ने वो कर दिखाया जो विश्व क्रिकेट का कोई दिग्गज गेंदबाज नहीं कर सका है। यासिर शाह ने अपने करियर के केवल 33वं टेस्ट मैच के दौरान 200 विकेट हासिल कर कीर्तिमान रच दिया। और साथ ही उन्होंने 82 साल के रिकॉर्ड को पीछे कर दिया।

Photo Source: Stadium Astro

पाकिस्तानी इस स्पिन गेंदबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में बल्लेबाज विलियम सोमरविले को जैसे ही आउट किया उसके साथ ही उन्होंने अपने टेस्ट करियर के 200वां विकेट पूरा किया।

Photo Source: Scroll.in

इस विकेट के साथ ही यासिर शाह ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे तेज 200 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इससे पहले सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के क्लेरी ग्रिमेट के नाम था जिन्होंने 82 साल पहले 36 टेस्ट मैच में हासिल किए थे। लेकिन यासिर शाह ने तो 33वें टेस्ट मैच में ही ये खास उपलब्धि हासिल कर ली।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट लेने की बात करें तो अब पहले नंबर पर यासिर शाह हैं तो वहीं दूसरे नंबर पर क्लेरी ग्रिमेट तो तीसरे स्थान पर भारत के रविचन्द्रन अश्विन हैं जिन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 37 टेस्ट मैच लिए।