IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन, हो सकते हैं यह 2 बड़े बदलाव

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 13 जनवरी से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला जाएगा

सेंचुरियनआज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। पहले टेस्ट मैच में मिली करारी हार के बाद आज से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम की मुश्किलें बढ़ गई है। पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को जिस तरह की पिच पर खेलना पड़ा था, रिपोर्ट्स के अनुसार सेंचुरियन की पिच भी उसी तरह की है। यहां भी तेज गेंदबाजों को भरपूर मदद मिलेगी।

आज से सेंचुरियन में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम के सामने दक्षिण अफ्रीकी टीम को रोकने की भी चुनौती रहेगी, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के लिए सेंचुरियन का ग्राउंड बहुत ही खास रहा है। दक्षिण अफ्रीका ने अब तक सेंचुरियन में 22 टेस्ट मैच खेले हैं और इन 22 टेस्ट मैचों में से दक्षिण अफ्रीका ने 17 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है जो कि अपने आप में ही एक बहुत बड़ा आंकड़ा है। इन सभी पहलुओं को देखते हुए आज से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम को अलग प्लानिंग के साथ मैदान पर उतरना होगा इतना ही नहीं भारतीय टीम को दूसरे टेस्ट मैच में अपनी प्लेइंग इलेवन में बदलाव भी करने पड़ सकते हैं।

Also See- दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 5 भारतीय बल्लेबाज

सलामी जोड़ी में होगा बदलाव

KL Rahul and Murly Vijay
Photo Source: The Indian Express

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मुरली विजय और शिखर धवन की सलामी जोड़ी विफल रही थी और इसके बाद बहुत से क्रिकेट एक्सपोर्ट ने यह भी कहा था कि टेस्ट क्रिकेट में लोकेश राहुल सलामी बल्लेबाज के तौर पर अच्छे विकल्प हैं। इसके बाद यह अटकले लगाई जा रही है कि आज से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में शिखर धवन की जगह लोकेश राहुल की वापसी हो सकती है।

Also See- साल 2017 मे टेस्ट क्रिकेट मे सर्वाधिक रन बनाने वाले शीर्ष 05 बल्लेबाज

रहाणे भी होंगे प्लेइंग इलेवन का हिस्सा

Ajinkya Rahane and Rohit Sharma
Photo Source: NDTV

अजिंक्य रहाणे टेस्ट क्रिकेट में बहुत अच्छे बल्लेबाज है और इसका परिमाण उन्होंने बहुत बाद दिया है। पहले टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था और उनकी जगह रोहित शर्मा को दी गई थी। लेकिन पिछले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा बुरी तरह से विफल रहे और उन्होंने दोनों पारियों में क्रमशः 11 और 10 रन बनाए। अब आप कहेंगे कि रोहित शर्मा बहुत अच्छे बल्लेबाज हैं लेकिन रोहित शर्मा टेस्ट में उतने सफल नहीं है जितने कि वह एक दिवसीय और टी-20 क्रिकेट में है।

और कहां जा रहा है कि सेंचुरियन की पिच भी केपटाउन की पिच की तरह ही रहेगी यहां पर भी तेज गेंदबाजों का ही बोल बाला रहेगा। इस कारण दूसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा की जगह अजिंक्य रहाणे को टीम में शामिल किया जा सकता है।

भारतीय टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन: विराट कोहली(कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी।

सम्बंधित ख़बरे