ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले T20 मैच के लिए संभावित भारतीय प्लेइंग इलेवन

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला T20 मैच 7 अक्टूबर को रांची में खेला जाएगा

रांची:  भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराने के बाद अब भारतीय टीम T20 सीरीज पर नजरें गड़ाए हुए हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला टी-20 मैच 7 अक्टूबर को रांची के JSCA इंटरनेशनल कंपलेक्स स्टेडियम में खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज में भारतीय टीम में दो बदलाव हुए हैं और अपनी बीमार मां की देखभाल के लिए वनडे सीरीज से आराम लेने वाले शिखर धवन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में वापसी कर रहे हैं जबकि लंबे समय से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज आशीष नेहरा भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में वापसी कर रहे हैं। तेज गेंदबाज आशीष नेहरा का इंडियन प्रीमियर लीग के बाद पहला मैच खेलने मैदान पर उतरेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 मैच में भारतीय टीम के संभावित प्लेइंग इलेवन इस प्रकार हो सकती हैं

1. रोहित शर्मा

Rohit Sharma
रोहित शर्मा © Getty Images

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई वनडे सीरीज में रोहित शर्मा ने जोरदार प्रदर्शन किया था और कुल पांच मुकाबलों में रोहित शर्मा ने एक शतक और दो अर्धशतक की मदद से 206 में रन बनाए थे। इसके अलावा इस सीरीज में रोहित शर्मा ने अपने करियर के 6000 रन भी पूरे किए हैं।

2. शिखर धवन:  भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज से अपनी बीमार मां की देखभाल के लिए छुट्टी लेने वाले शिखर धवन टी-20 सीरीज में वापसी कर रहे हैं और T20 सीरीज में शिखर धवन का वापस प्लेइंग इलेवन में आना पक्का नजर आ रहा है। शिखर धवन टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते नजर आएंगे।

3. विराट कोहली

Virat kohli
विराट कोहली © Getty Images

भारतीय टीम के कप्तान और सबसे विश्वसनीय बल्लेबाज विराट कोहली का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। लेकिन T20 सीरीज में विराट कोहली अपनी उस रनों की भूख को मिटा सकते हैं। विराट कोहली ने खेले अंतिम टी-20 मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है।

4. केएल राहुल: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज में लोकेश राहुल को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20 सीरीज में लोकेश राहुल चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं। अब तक लोकेश राहुल ने टी-20 क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है जिसकी वजह से पहले टी-20 मैच में उन्हें टीम में जगह मिल सकती है।

5. केदार जाधव: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम दो वनडे मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारत के उभरते हुए ऑलराउंडर खिलाड़ी केदार जाधव को पहले T20 मैच में एक ऑलराउंडर के तौर पर मध्यक्रम में शामिल किया जा सकता है। क्योंकि केदार जाधव बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

6. एम एस धोनी: 

MS Dhoni
महेंद्र सिंह धोनी © Getty Images

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पहले टी-20 मैच में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में भारतीय टीम में जगह मिल सकती है. इसके अलावा महेंद्र सिंह धोनी को बतौर फिनिशर के रूप में भी T20 में देखा जाएगा।

7. हार्दिक पांड्या: भारतीय टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी की जान बन चुके ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 मैच में बतौर ऑलराउंडर खिलाड़ी नंबर 7 पर खिलाया जा सकता है।

8. अक्षर पटेल: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले तीन वनडे मैचों में चोट के कारण टीम से बाहर रहने वाले अक्षर पटेल ने अंतिम दो वनडे मैचों में शानदार वापसी की और भारतीय टीम को पांचवा वनडे मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई। अक्षर पटेल गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी हाथ दिखा सकते हैं इसी कारण उंहें हार्दिक पांड्या के बाद बतौर ऑलराउंडर खिलाड़ी टीम में शामिल किया जा सकता है।

9. भुवनेश्वर कुमार:

Bhuvaneshvar Kumar
भुवनेश्वर कुमार © Getty Images

अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में भुवनेश्वर कुमार भारतीय टीम की गेंदबाजी की रीड की हड्डी बने हुए हैं। पिछले कुछ सालों में सबसे किफायती गेंदबाजी भुवनेश्वर कुमार की ही रही है। इसीलिए पहले T20 मैच में भुवनेश्वर कुमार की भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में जगह बनती है।

10. जसप्रीत बुमराह: जसप्रीत बुमराह इंडियन प्रीमियर लीग की देन है और जसप्रीत बुमराह अंतिम ओवरों में सटीक यॉर्कर डालते हैं और रन भी कम देते हैं।

11. कुलदीप यादव/आशीष नेहरा:  लंबे समय बाद भारतीय टीम में वापसी करने वाले तेज गेंदबाज आशीष नेहरा और भारतीय टीम के युवा स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव के बीच पहले T20 मैच में प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह बनाने के लिए कशमकश होगी।

सम्बंधित ख़बरे