IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच के लिए भारतीय टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एकदिवसीय सीरीज का पहला एकदिवसीय मुकाबला 1 फरवरी को डरबन में खेला जाएगा

Sportzpariभारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 1 फरवरी को डरबन में एकदिवसीय सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा। हाल ही में संपन्न हुई टेस्ट सीरीज के अंतिम मैच में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम का मनोबल अवश्य बड़ा होगा और इसका फायदा भारतीय टीम को एकदिवसीय सीरीज में होगा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में भारतीय टीम बिल्कुल अलग नजर आएगी क्योंकि वनडे सीरीज के लिए बहुत से खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका गए हैं जो टेस्ट सीरीज में शामिल नहीं थे।

शिखर धवन और रोहित शर्मा संभालेंगे ओपनिंग का जिम्मा

Shikhar Dhawan and Rohit Sharma
Photo Source: BCCI

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय एकदिवसीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा का बल्ला खामोश रहा था। लेकिन हम सभी जानते हैं कि जब रोहित शर्मा रंगीन कपड़े पहन लेते हैं तो रोहित शर्मा के खेलने का ढंग और नजरिया दोनों बदल जाता है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में रोहित शर्मा शिखर धवन के साथ भारतीय पारी की शुरुआत करते नजर आएंगे।


मध्यक्रम में अजिंक्य रहाणे को मिल सकता है मौका

Ajinkya Rahane
Photo Source: Getty Images

अजिंक्य रहाणे ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में जिस तरह का प्रदर्शन किया था। उसको देखते हुए कप्तान विराट कोहली अजिंक्य रहाणे को पहले एकदिवसीय मैच में भारतीय प्लेइंग इलेवन में जगह दे सकते हैं। अजिंक्य रहाणे के अलावा मध्यक्रम में खुद कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी भी मौजूद है। इसके अलावा विराट कोहली मध्यक्रम को और मजबूत करने के लिए श्रेयस अय्यर को भी प्लेइंग इलेवन में जगह दे सकते हैं। हम सभी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज में देखा था कि श्रेयस अय्यर किस तरह के बल्लेबाज है और किस परिस्थिति में भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी कर सकते हैं।


हार्दिक पांड्या और एक स्पिन गेंदबाज को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकते हैं विराट कोहली

Hardik Pandya
Photo Source: BCCI

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले पहले वनडे मैच में हार्दिक पांड्या की जगह तो लगभग पक्की है। लेकिन भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव दोनों में से किसी एक गेंदबाज को ही भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी। क्योंकि दक्षिण अफ्रीकी पिचों पर स्पिन गेंदबाज तेज गेंदबाजों के मुकाबले कम प्रभावशाली रहते हैं और इस बात का प्रमाण हम सभी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोई टेस्ट सीरीज में भी देखा था। Also See-आईपीएल 2018: मुम्बई इंडियंस की पूरी टीम, मुम्बई इंडियंस की ताकत और कमजोरी


विराट कोहली की प्लेइंग इलेवन में होंगे तीन तेज गेंदबाज

Bhuvaneshvar Kumar, Mohmmad Shami and Jaspreet Bumrah
Photo Source: One India

दक्षिण अफ्रीका में  हमेशा से ही तेज गेंदबाजों का ही बोलबाला रहा है और यहां की पिचे तेज गेंदबाजों के लिए ही ज्यादा मददगार है। इसीलिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले पहले एकदिवसीय मैच में भारतीय टीम में तीन तेज गेंदबाज शामिल हो सकते हैं। तीन तेज गेंदबाजों के रूप में पहले एकदिवसीय मैच में भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। इन तीन तेज गेंदबाजों के अलावा ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भी पहले एकदिवसीय मैच में मध्यम तेज गेंदबाज की भूमिका निभाते हुए नजर आ सकते हैं।


पहले एकदिवसीय मैच के लिए संभावित प्लेइंग इलेवन:  रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव/यजुवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।

सम्बंधित ख़बरे