Sportzpari
Sportzpari.com Is A Fastest Growing Sports Site In India and You Can See Here Cricket News, IPL Stats, IPL News, Wrestling News, WWE News in Hindi.

आईपीएल 2018: राजस्थान रॉयल्स की पूरी टीम, राजस्थान रॉयल्स की ताकत और कमजोरी

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2018 के लिए सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ को रिटेन किया था

Sportzpariइंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीजन की विजेता टीम राजस्थान रॉयल्स 2 साल बाद IPL में वापसी कर रही है। 2 साल बाद वापसी कर रही राजस्थान रॉयल्स ने IPL 2018 के लिए अपनी टीम में सिर्फ स्टीवन स्मिथ को रिटेन किया था। राजस्थान रॉयल्स के लिए पहले सीजन को छोड़ दे तो राजस्थान रॉयल्स इंडियन प्रीमियर लीग में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई है और ज्यादातर समय राजस्थान रॉयल इंडियन प्रीमियर लीग की अंक तालिका में निचले स्थानों पर ही रही है।

इस साल राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल नीलामी में बड़े-बड़े दांव खेलें। राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2018 के लिए इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को 12.5 करोड रुपए में खरीदा। बेन स्टोक्स के अलावा राजस्थान रॉयल्स ने जयदेव उनादकट को भी 11 करोड रुपए देकर खरीदा। इतने पैसे खर्च करने के बावजूद राजस्थान रॉयल्स ज्यादा मजबूत टीम नजर नहीं आ रही है।

राजस्थान रॉयल्स की टीम की ताकत

Ben Stokes
Photo Source: NDTV

 

राजस्थान रॉयल्स में इस साल कप्तान स्टीवन स्मिथ के अलावा अजिंक्य रहाणे जोस बटलर और संजू सेमसन जैसे बल्लेबाज है जो कि अपने दम पर किसी भी मैच का पासा पलट सकते हैं। इनके अलावा राजस्थान रॉयल्स में इस साल बेन स्टोक्स जैसा ऑलराउंडर मौजूद है जो बल्ले और गेंद दोनों से विपक्षी टीम की नाक में दम कर सकता है। इनके अलावा राजस्थान रॉयल्स ने इस साल अनकैप्ड खिलाड़ियों पर भी बड़ा दांव खेला है। इसे भी पढ़े: आईपीएल के 10 सीजन की विजेता टीमें (2008 से 2017 तक)


राजस्थान रॉयल्स की टीम की कमजोरी

Rahane
Photo Source: ZEE News

 

राजस्थान रॉयल्स के पास IPL 2018 जीतने की क्षमता तो है लेकिन राजस्थान रॉयल्स के पास अभी तक परफेक्ट 11 नहीं है। राजस्थान रॉयल्स के पास अजिंक्य रहाणे के रूप में डिफेंसिव सलामी बल्लेबाज है। लेकिन दूसरी और उनका साथ देने के लिए राजस्थान रॉयल्स में कोई अग्रेसिव सलामी बल्लेबाज मौजूद नहीं है। जोकि टीम के लिए बहुत बुरी बात है। सलामी बल्लेबाजों के बाद नंबर 3 पर आने वाले कप्तान स्टीवन स्मिथ भी ज्यादा आक्रामक बल्लेबाज नहीं है इस कारण राजस्थान रॉयल्स बड़े स्कोर बनाने और उनका पीछा करने में असमर्थ नजर आती है। इसे भी पढ़े: आईपीएल 2018: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की पूरी टीम, रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की ताकत और कमजोरी


राजस्थान रॉयल्स की टीम में शामिल सभी खिलाड़ियों की सूची

Rajasthan-Royals Team

स्टीवन स्मिथ(कप्तान), बेन स्टोक्स, अजिंक्य रहाणे, स्टुअर्ट बिन्नी, संजू सैमसन, जोस बटलर, राहुल त्रिपाठी, D’Arcy शोर्ट, जोफ्रे आर्चर, कृष्णप्पा गौतम, धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट, अंकित शर्मा, अनुरीत सिंह, ज़ाहिर खान, श्रेयस गोपाल, S मिधुन, प्रशान्त चोपड़ा, बेन लौहलीन, महिपाल लोमरोर, आर्यमन बिरला, जतिन सक्सेना और दुष्मंता चमीरा।

सम्बंधित ख़बरे