IND vs AUS: एडिलेड टेस्ट में 6 कैच पकड़ने के साथ रिषभ पंत ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड

एडिलेड टेस्ट में 6 कैच के साथ ही रिषभ पंत ऑस्ट्रेलिया में एक पारी में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले विकेटकीपर बन गए है

एडिलेड: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन आज ऑस्ट्रेलियाई टीम की दूसरी पारी 235 रनों पर ऑल आउट हो गई और भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 15 रनों की बढ़त मिल गई। तीसरे दिन आस्ट्रेलियाई टीम दूसरे दिन के स्कोर में सिर्फ 44 रन ही जोड़ पाई।

ऑस्ट्रेलियाई टीम को तीसरे दिन पहला झटका जसप्रीत बुमराह ने दिया। जसप्रीत बुमराह की गेंद पर मिशेल स्टार्क रिषभ पंत को कैच दे बैठे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के अंतिम 2 विकेट्स मोहम्मद शमी ने लिए। मोहम्मद शमी ने दोनों बल्लेबाजो को विकेट के पीछे लपकाया। रिषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 6 कैच पकड़े और इसके साथ ही रिषभ पंत ने एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर एक पारी में सर्वाधिक कैच पकड़ने वाले भारतीय विकेटकीपर बने रिषभ पंत

Rishabh Pant Pass MS Dhoni In Australia for most Catch In One Inning
Photo Source: ICC

एडिलेड टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान भारतीय विकेटकीपर रिषभ पंत ने मैच में कुल 6 कैच पकड़े और इसके साथ ही रिषभ पंत ने महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ते हुए आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर एक पारी किसी भी भारतीय विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक कैच पकड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2008 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पर्थ टेस्ट में पांच ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को विकेट के पीछे लपका था।

ओवरऑल भी की एमएस धोनी की बराबरी

Rishabh Pant
Photo Source: DNA India

अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में किसी भी भारतीय विकेटकीपर द्वारा एक पारी में सर्वाधिक कैच पकड़ने के मामले में भी रिषभ पंत ने महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर ली है। रिषभ पंत ने आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह कैच पकड़े। रिषभ पंत से पहले महेंद्र सिंह धोनी भी अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम की तरफ से एक पारी में 6 कैच पकड़ चुके हैं।

महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2009 में हुए भारत के न्यूजीलैंड दौरे पर न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट मैच में एक पारी में छह कैच पकड़े थे।