पाकिस्तान के खिलाफ़ रोहित शर्मा-शिखर धवन ने एक-दो नहीं बल्कि बनाये 05 बड़े रिकार्ड्स

पाकिस्तान के खिलाफ हुए मैच में शिखर धवन ने 114 और रोहित शर्मा ने 111 रन बनाए थे

कल भारत और पाकिस्तान के एशिया कप 2018 के सुपर फ़ॉर का मैच खेला गया और कल खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम ने रोहित शर्मा और शिखर धवन की शतकीय पारियों की बदौलत पाकिस्तान को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी।

कल हुए इस मुकाबले में पाकिस्तानी गेंदबाज भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन के सामने बेबस नजर आए। इतना ही नहीं कल पाकिस्तान के सभी गेंदबाज भारतीय टीम के किसी भी बल्लेबाज को आउट नहीं कर सके।  भारतीय टीम का एकमात्र विकेट रन आउट के रूप में गिरा था। पाकिस्तान के गेंदबाजों की कमजोरी का फायदा उठाते हुए कल शिखर धवन और रोहित शर्मा ने कुल 5 रिकॉर्ड बना डाले।

पाकिस्तान के खिलाफ़ वनडे में पहले विकेट के लिए साझेदारी

Rohit Sharma and Sikhar Dhawan
Photo Source: ICC/BCCI

कल रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले विकेट के लिए 210 रनों की साझेदारी की। यह भारत और पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास में भारतीय द्वारा पहले विकेट के लिए की गई सबसे बड़ी साझेदारी है। शिखर धवन रोहित शर्मा से पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के नाम था। उन्होंने 1998 में पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में पहले विकेट के लिए 159 रनों की साझेदारी की थी।

लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी साझेदारी

कल पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा और शिखर धवन ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 210 रन की साझेदारी की इसके साथ ही रोहित शर्मा और शिखर धवन के नाम लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड भी हो गया है। अधिक जानें

एशिया कप में सबसे बड़ी साझेदारी

Rohit Sharma and Sikhar Dhawan
Photo Source: ICC/BCCI

एशिया कप में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी के रिकॉर्ड के मामले में शिखर धवन और रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। एशिया कप में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली के नाम हैं। इन्होंने साल 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ 213 रनों की साझेदारी की थी।

पाकिस्तान के खिलाफ एक ही मैच में दोनों के शतक

यह तीसरा मौका है जब पाकिस्तान के खिलाफ एक ही मैच में दो बल्लेबाजों ने शतकीय पारियां खेली। शिखर धवन और रोहित शर्मा से पहले 1996 में सचिन तेंदुलकर और नवजोत सिंह सिद्धू, 2005 में वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ यह कारनामा कर चुके हैं।

वनडे में 13वी बार की शतकीय साझेदारी

कल पाकिस्तान के खिलाफ शिखर धवन और रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में 13वी बार शतकीय साझेदारी की। इसके साथ ही भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतकीय साझेदारी के मामले में शिखर धवन रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

शिखर धवन और रोहित शर्मा अब सिर्फ सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली से पीछे हैं। सचिन तेंदुलकर और सौरव ने भारत की तरफ सेेेे 21 बार शतकीय साझेदारी की थी।