आईपीएल 2018: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की पूरी टीम, रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की ताकत और कमजोरी

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु में आईपीएल 2018 के लिए विराट कोहली, एबी डी विलियर्स और सरफराज खान को रिटेन किया था

Sportzpari रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु IPL इतिहास की सबसे अनलकी टीम रही है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के पास IPL के पहले सीजन से लेकर दसवे सीजन तक खतरनाक खिलाड़ी मौजूद थे। लेकिन इसके बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आज तक इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब नहीं जीत पाई है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु अब तक इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल में तीन बार पहुंची है और तीनों बार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हार का सामना करना पड़ा है। इंडियन प्रीमियर लीग के अलावा साल 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु चैंपियंस लीग के फाइनल में भी पहुंची थी और वहां पर उसको मुंबई इंडियंस के हाथों हार का सामना करना पड़ा थ।

IPL 2018 के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने कप्तान विराट कोहली एबी डिविलियर्स और युवा बल्लेबाज सरफराज खान को रिटेन किया था। इसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने आईपीएल नीलामी में अपनी टीम में क्विंटन डी कॉक और ब्रैंडन मैकुलम जैसे दो विश्व स्तरीय बल्लेबाजों को भी शामिल कर लिया। इनके अलावा आईपीएल की नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने उमेश यादव और यजुवेंद्र चहल के रूप में दो भारतीय गेंदबाजों को भी अपनी टीम में शामिल किया।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम की ताकत

Virat Kohli and AB
Photo Source: India Today

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ताकत हमेशा से ही बल्लेबाजी रही है और इस बल्लेबाजी के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु तीन बार आईपीएल का फाइनल खेल चुकी है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की बैटिंग लाइन में नजर डाले तो उसमें विराट कोहली, एबी डीविलियर्स, क्विंटन डी कॉक, ब्रैंडन मैकुलम और मनदीप सिंह जैसे बल्लेबाज शामिल है। बल्लेबाजों के अलावा इस साल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने ऑलराउंडर पर भी दांव खेला है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम में इस साल क्रिस वोक्स और मोईन अली जैसे विश्व स्तरीय ऑलराउंडर मौजूद है।    Also See- आईपीएल के 10 सीजन की विजेता टीमें (2008 से 2017 तक)


रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की कमजोरी

Umesh Yadav
Photo Source: Sportskeeda

जिस तरह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ताकत बल्लेबाजी रही है ठीक उसी तरह इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीजन से ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की कमजोरी उनकी गेंदबाजी रही है। इस साल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के पास क्रिस वोक्स उमेश यादव और टिम साउदी जैसे गेंदबाज है लेकिन पिछले कुछ समय से यह तीनों गेंदबाज कुछ खास फॉर्म में नहीं है, जिसके कारण रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की पेस बैटरी कमजोर दिखाई दे रही है। इतना ही नहीं उमेश यादव बहुत समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे है और टिम सऊदी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं इस कारण वह भी अब कम क्रिकेट खेलते हैं। Also See- आईपीएल 2018: मुम्बई इंडियंस की पूरी टीम, मुम्बई इंडियंस की ताकत और कमजोरी


रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम में शामिल सभी खिलाड़ियों की सूची

Photo Source: RCB Twitter Handle

विराट कोहली(कप्तान), एबी डीविलियर्स, सरफ़राज़ खान, ब्रेडन मैकुलम, क्रिस वोक्स, कोलिन डिग्रन्डोममे, मोइन अली, कविंटन डीकॉक, उमेश यादव, यजुवेंद्र चहल, मनन वोहरा,कुलवंत खेजरोलिया, अनिकेत चौधरी, नवदीप सैनी, मुरुगन अश्विन, मनदीप सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, पवन नेगी, मोहम्मद सिराज, नाथन कूल्टर नाइल, अनिरुद्ध जोशी, पार्थिव पटेल, टीम साउदी और पवन देशपांडे।

Play Quiz: 05 आसान सवालो के जवाब देकर जीते 500 रूपये

सम्बंधित ख़बरे

You May Like This