एक बार फिर गर्जा ‘गब्बर’ शिखर धवन का बल्ला, बना डाले कई रिकॉर्ड्स

पल्लेकेले: टीम इंडिया के ‘गब्बर’ यानी शिखर धवन का बल्ला एक बार फिर एशियाई पिचों पर आग उगल रहा है। श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में शिखर धवन ने पहली पारी में ताबड़तोड़ शतक ठोक कर अपने करियर का छठवां शतक लगा दिया। शिखर धवन ने मात्र 123 गेंदों में 119 रनों की पारी खेली जिसमें 17 चौके शामिल थे।

शिखर धवन को 5 रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर बहुमूल्य जीवन दान मिला, स्लप में खड़े मेडिंस ने उनका कैच छोड़ दिया। जिसके बाद शिखर धवन ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और श्रीलंका की धरती पर अपना तीसरा शतक ठोक डाला। शिखर धवन की लाजवाब पारी की बदौलत टीम इंडिया पहली पारी में मजबूत स्थिति में है।

शिखर धवन और केएल राहुल के बीच 188 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई, केएल राहुल शतक लगाने से चूक गए, राहुल 85 रन बनाकर आउट हुए। केएल राहुल का भी कैच तेज गेंदबाज लाहिरू कुमारा ने छोड़ा था, जिसके बाद में वह भी आक्रमण प्रहार करने लगे।

श्रीलंका की धरती पर शिखर धवन का यह तीसरा शतक था, शिखर धवन ने विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और चेतेश्वर पुजारा की बराबरी कर ली है। इन दोनों बल्लेबाजों ने भी श्रीलंका में तीन-तीन शतक लगाए है। वीरेंद्र सहवाग ने गाले मैदान में एक और कोलंबो में दो शतक लगाए हैं।

शिखर धवन के शतक के कारण बने रिकार्ड्स पर एक नजर

  • शिखर धवन ने श्रीलंका की सरजमीं पर तीन शतक लगाए हैं, वह ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले यह कीर्तिमान भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और चेतेश्वर पुजारा ने कर दिखाया था। पुजारा और सचिन को तीन शतक लगाने में पांच-पांच पारियां लगी थी और शिखर धवन ने यह मुकाम सात पारियों में हासिल किया, जिसके कारण वह दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।
  • श्रीलंका की धरती पर एक सीरीज में 2 शतक लगाने के मामले में वह दुनिया के छठवें ओपनर खिलाड़ी बन गए हैं। शिखर धवन से पहले यह कारनामा भारत के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग कर चुके हैं।
  • आपको जानकर हैरानी होगी की शिखर धवन के 6 शतकों में से सिर्फ एक शतक भारतीय सरजमीं पर आया है, बल्कि उन्होंने अपने 5 शतक विदेशी सरजमीं पर लगाए हैं। शिखर धवन ने भारत के बाहर 19 पारियों में 5 शतक ठोके हैं, जबकि भारत में 24 पारियों में सिर्फ एक शतक लगाया है।
  • 2011 के बाद तीसरे टेस्ट में सेंचुरी लगाने का कारनामा पहली बार शिखर धवन ने कर दिखाया है, इससे पहले शिखर धवन की सभी शतक पहले या दूसरे मैच में लगे थे, लेकिन यह तीसरा शतक अपने आप में ही खास हो गया है। इससे पहले यह कारनामा पहले ओपनर राहुल द्रविड कर चुके हैं।

Related Posts