शतक लगाने के साथ ही धवन ने बनाया यह बड़ा रिकॉर्ड, कोहली के बाद बने दूसरे भारतीय

बता दें कि शिखर धवन ने विशाखापट्टनम में खेले गए वनडे मुकाबले में अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी के चलते सैकड़ा जड़ दिया और इसी के साथ वो वनडे में विराट कोहली के बाद सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले भी भारत के दूसरे खिलाड़ी बन गए।

आपको तो पता ही होगा कि भारत और श्रीलंका के बीच तीन एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की सीरीज का फ़ाइनल और निर्णायक मुकाबला जो विशाखापत्तनम के वाई एस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था जिसमें टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था श्रीलंका की टीम अच्छी शुरुआत के बाद भी महज 44.5 ओवर ही खेलते हुए सिर्फ 215 रन ही बना पायी थी जिसमें लंका की ओर से उपुल थरंगा ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया और 95 रनों के निजी स्कोर पर आउट हुए।

इसके बाद भारत की ओर से ओपनर शिखर धवन और श्रेयस अय्यर ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और भारत को यह मैच 33वें ओवर में ही श्रीलंका को हरा दिया हालांकि श्रेयस अय्यर 65 के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट हो गए। इस कारण विजयी रन दिनेश कार्तिक ने बनाया। भारत की ओर धवन ने शानदार 100 रन बनाए और नाबाद रहे। बता दें कि यह मुकाबला भारत 8 विकेटों से जीता है और सीरीज पर भी कब्ज़ा कर दिया।

इसी बीच श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के अंतिम वनडे मैच में शिखर धवन ने 85 गेंद पर नाबाद 100 रन बना कर ना सिर्फ टीम इंडिया को मैच और सीरीज में जीत दिलाई बल्कि इस पारी के दौरान धवन ने अपने वनडे कैरियर के 4000 रन भी पूरे कर दिए है।

भारतीय ओपनर शिखर धवन ने अपने वनडे कैरियर की 95वीं पारी में ही ये 4000 रन पूरे कर लिए हैं और अब वो कप्तान विराट कोहली के बाद सबसे तेज़ 4000 रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं।

पहले थे कोहली

बता दें कि कप्तान विराट कोहली ने यह आंकड़ा मात्र 93 पारी में ही पूरा करते हुए 4000 वनडे रन पूरे कर दिए थे। भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से सबसे तेज़ 5000, 6000, 7000, 8000 और 9000 वनडे रन पूरे करने का रिकॉर्ड भी सिर्फ और सिर्फ वर्तमान कप्तान विराट कोहली के नाम ही कायम है।

Virat Kohli Make 7000 Run In T20 in 2nd T20 Against NewZealand, Most Run In T20 International - 2nd virat Kohli
Image Credit: The Indian Express

पूरे विश्व में यह दिग्गज है नम्बर वन पर

इसी बीच अगर हम पूरे क्रिकेट जगत की बात करें तो सबसे तेज़ 4000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड अब तक तो दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज हाशिम अमला के नाम दर्ज है, बता दें कि हाशिम अमला ने यह रिकॉर्ड मात्र 81 पारी में ही ये कर दिया था। इसी बीच अब शिखर धवन के मन में यह जरूर होगा कि वो विराट के सबसे तेज 5000 रन बनाने को तोड़ें।

Hashim Aamla, Fastest 7000 Run In ODI
हाशिम अमला © Getty Images