एशिया कप: शिखर धवन ने शतकीय पारी खेल बनाये 05 बड़े रिकार्ड्स, विराट का बड़ा रिकॉर्ड टूटते टूटते बचा

कल शिखर धवन ने पाकिस्तान के खिलाफ़ हुए सुपर फ़ॉर के मैच में 114 रनों की शतकीय पारी खेली थी।

कल शिखर धवन और रोहित शर्मा की शानदार शतकीय पारियों की बदौलत भारत ने पाकिस्तान को 09 विकेट्स से हर दिया था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने भारत को 238 रनों के लक्ष्य दिया था। इस लक्ष्य को भारतीय टीम ने रोहित शर्मा और शिखर धवन की शानदार पारियो की बदौलत 39.3 ओवर में हासिल कर लिया।

पाकिस्तान के खिलाफ़ इस मैच में  रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 19वा तथा शिखर धवन ने अपने वनडे करियर का 15वा शतक लगाया। शिखर धवन का यह एशिया कप 2018 में दूसरा शतक है। इस शतक के साथ ही शिखर धवन ने कल रिकार्ड्स की झड़ी लगा दी।

क्रिकेट के बड़े टूर्नामेंटों में 2 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज

Photo Source: ICC/BCCI

शिखर धवन ने कल एशिया कप में दूसरा शतक लगाया। इस शतक के साथ ही शिखर धवन क्रिकेट के तीनों बड़े टूर्नामेंटों “आईसीसी विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी और एशिया कप” में कम से कम 2 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए है।

सर्वाधिक शतक के मामले में युवराज को पीछे छोड़ा

कल शिखर धवन ने अपने वनडे करियर का 15वा शतक बनाया। इस शतक के साथ ही शिखर धवन भारत की तरफ से सर्वाधिक शतक लगाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाजो में दूसरे नम्बर पर पहुँच गए है। शिखर धवन ने इस मामले में युवराज सिंह को पीछे छोड़ा। युवराज ने अपने वनडे करियर में अब तक 14 शतक लगाए है।

विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ 2 पारियों से चुके

Shikhar Dhawan Playing Shot
Photo Source: ICC/BCCI

शिखर धवन ने कल अपने करियर का 15वा शतक लगाया और शिखर धवन ने यह शतक 108 वनडे पारियों में लगाया। सबसे तेज 15 शतक लगाने के मामले में शिखर धवन विराट कोहली से पीछे रह गए। विराट कोहली ने अपने 15 वनडे शतक 106 पारियों में पूरे किए थे।

क्रिकेट के बड़े टूर्नामेंट में शतक

क्रिकेट के बड़े टूर्नामेंट में शिखर धवन का बल्ला कुछ ज्यादा ही बोलता है। शिखर धवन ने कल क्रिकेट के बड़े टूर्नामेंट (आईसीसी विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी और एशिया कप) मेंं 7वा शतक लगाया। शिखर धवन ने इन बड़े टूर्नामेंट में 7 शतक लगाने के लिए सिर्फ 26 पारिया ली जो अन्य बल्लेबाजो से बहुत कम है।

सलामी बल्लेबाज के तौर पर सर्वाधिक शतकीय साझेदारी

कल शिखर धवन और रोहित शर्मा ने 210 रनों की साझेदारी की। इसके साथ ही शिखर धवन-रोहित शर्मा के साथ सँयुक्त रूप से सर्वाधिक शतकीय साझेदारी करने वाले दूसरे सलामी जोड़ी बन गयी है। शिखर धवन और रोहित शर्मा अब तक 13 बार शतकीय साझेदारी कर चुके है।

भारत की तरफ से सलामी जोड़ी के तौर पर सर्वाधिक शतकीय साझेदारी करने के मामले में पहले नम्बर पर सयुक्त रूप से सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली पहले नम्बर पर आते है। सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली ने सलामी जोड़ी के तौर पर 21 शतकीय साझेदारी की थी।