टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाज

टेस्ट मैच में शतक लगाने के मामले में भारतीय बल्लेबाज भी किसी से पीछे नही है। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में भारतीय बल्लेबाजों ने कई रिकॉर्ड बनाये है और टेस्ट क्रिकेट में कई बड़े कीर्तिमान हासिल किये है। शतकों की बात की जाए तो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक भी सचिन तेंदुलकर (51 शतक) के ही नाम है। वहीं टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने की बात की जाए तो यह कारनामा भी कई भारतीय खिलाड़ियों ने हासिल किया है।

आइए जानते हैं टेस्ट क्रिकेट मैं मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज

1. विजय हजारे 

टेस्ट मैच की दोनो पारियों में शतक लगाने का कारनामा भारत की ओर से सबसे पहले विजय हजारे ने किया था। विजय हजारे ने साल 1948 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच की पहली पारी में 116 और दूसरी पारी में 145 रनों की पारी खेली थी।

2. सुनील गावस्कर 

Sunil gavaskar,टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक

Image Credit: google

लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर सुनील गावस्कर ने यह कारनामा तीन बार हासिल किया। सुनील गावस्कर ने पहली बार वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में 124 और दूसरी पारी में 120 रन की पारी खेली। सुनील गावस्कर ने 1978 में दूसरी बार पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में पहली पारी में 111 रन और दूसरी पारी में 137 रन की पारी खेली। सुनील गावस्कर ने यह कारनामा तीसरी बार 1978 में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ किया। गावस्कर ने मैच की पहली पारी में 107 रन की पारी खेली तो दूसरी पारी में 182 रन बनाए।

3. राहुल द्रविड़

Rahul Dravid, टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक

Image Credit: getty image

एक मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने का कारनामा राहुल द्रविड़ भी 2 बार कर चुके है। राहुल द्रविड़ ने पहली बार 1999 में न्यूजीलेंड के खिलाफ 190 और 103 रन की पारी खेली। और दूसरी बार पाकिस्तान के खिलाफ 2005 में 110 और 135 रन की पारियां खेली।

4. विराट कोहली 

Virat kohli, टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक

Image Credit: india today

टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने का कारनामा  राहुल द्रविड़ के बाद विराट कोहली ने किया। भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच की   पहली पारी में 115 और दूसरी पारी में 141 रनों की पारी खेली।

5. अजिंक्य रहाणे

टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक

Image Credit: sportskeeda.com

अजिंक्य रहाणे भारतीय टीम के पांचवें ऐसे बल्लेबाज बने हैं जिन्होंने एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाया। अजिंक्य रहाणे ने साल 2015 में साऊथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच की पहली पारी में 127 और दूसरी पारी में 100 रन की पारी खेलकर यह कारनामा हासिल किया।

 

Related Posts