श्रीलंका बनाम भारत तीसरा टेस्ट: लंच तक भारत मजबूत स्थिति में, भारत का स्कोर बिना विकेट खोए 134 रन

पल्लेकेले:-श्रीलंका दौरे पर तीन टेस्ट, पांच वनडे और एक टी-20 मैचों की सीरीज खेलने भारतीय टीम पहुंची है, जिसमें 2 टेस्ट मैच संपन्न हो चुके हैं और तीसरा टेस्ट आज खेला जा रहा है। पहला टेस्ट टीम इंडिया ने 304 रन और दूसरा टेस्ट पारी और 53 रन से अपने नाम किया था। तीसरे टेस्ट का आज पहला दिन है। पहले दिन के लंच टाइम तक भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए 134 रन (27 ओवर ) बना लिए हैं। क्रीज पर बल्लेबाज शिखर धवन (64)और लोकेश राहुल (67) जमे हुए हैं।

इससे पहले आज भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय किया। आज टीम में एक बदलाव देखने को मिला। रविंद्र जडेजा की जगह टीम में कुलदीप यादव को उतारा गया।

यह भी पढ़ें

भारत की ओर से बल्लेबाजी की शुरुआत शिखर धवन और लोकेश राहुल ने की। भारत की शुरुआत अच्छी रही और उसने अपने 50 रन 9.1 ओवर में हासिल कर लिए। श्रीलंका की ओर से पहले गेंदबाजी परिवर्तन 9वें ओवर में देखने को मिला जब लाहिरू कुमारा की जगह दिमुश करुणारत्ने को लगाया गया। इसका कारण 7वें ओवर में लाहिरू द्वारा 16 रन खर्च करना था। उस ओवर में 3 चौक्के लगे जिसमे से राहुल ने 2 और धवन ने एक चौका लगाया।

बल्लेबाजी के दौरान 12वें ओवर की तीसरी गेंद पर राहुल का कैच छोड़ा गया। कैच छोड़ने वाले कोई और नही बल्कि गेंदबाजी में एक ओवर में 3 चौक्के खाने वाले कुमारा ही थे। इस समय राहुल 28 रन बनाकर खेल रहे थे।

यह भी पढ़ें

स्पिन आक्रमण का समावेश 13वें ओवर में हुआ जब दिलरुवान परेरा को गेंद थमाई गयी। परेरा की भी शुरुआत खराब रही और पहली ही गेंद में कदमो पर नियंत्रण नहीं रख सके और गेंद नो-बॉल करार दी गयी।इस प्रकार मैच का पहला घण्टा भारत के बल्लेबाजों के नाम रहा।

18 वें ओवर में फिर लाहिरू कुमारा को बुलाया गया और पहली ही गेंद पर शानदार चौका जड़कर राहुल ने स्वागत किया। इसके बाद इसी ओवर में धवन ने एक और जड़ा और अपना अर्धशतक मुक्कमल किया। इसी के साथ भारत के 100 रन भी पूरे हो गए। श्रीलंका में पिछले 4 सालों में 100 प्लस की यह दूसरी सांझेदारी है।

इसके बाद लोकेश राहुल ने भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। यह उनका टेस्ट में लगातार 7 पारियों में 7वां अर्धशतक है। लंच से पहले 2 चौक्के लगाकर राहुल ने अपनी शानदार फॉर्म का परिचय दिया। श्रीलंका को उनका कैच छोड़ना मंहगा पड़ने वाला है।

Related Posts