एक दिवसीय क्रिकेट में रोहित शर्मा द्वारा खेली गई पांच सबसे सर्वश्रेष्ठ पारियां

एक दिवसीय क्रिकेट में रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे बल्लेबाज जिन्होंने 3 बार 200 का आंकड़ा पार किया है

स्पोर्ट्स डेस्क: रोहित शर्मा ने पिछले कुछ सालों में भारतीय टीम के लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। इतना ही नहीं रोहित शर्मा ने एकदिवसीय क्रिकेट में भारत की तरफ से खेलते हुए दो दोहरे शतक भी लगाए हैं।

पिछले कुछ सालों में रोहित शर्मा के प्रदर्शन में बहुत लेकर आया है और जब से रोहित शर्मा एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर मैदान पर उतरे हैं तब से ही रोहित शर्मा पूरी तरह से बदल गए हैं। आज हम आपको रोहित शर्मा के द्वारा एक दिवसीय क्रिकेट में खेलने गई पांच सबसे अच्छी पारियों के बारे में बताने जा रहे है।

5. 171 रन vs ऑस्ट्रेलिया(2012)

Rohit Sharma Top 05 Innings In ODI, Rohit Sharma 171 Inning Against Australia
रोहित शर्मा © Getty Images

साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के पहले एकदिवसीय मैच में रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 171 रनों की पारी खेली थी। इस 171 रनों की रिकॉर्डधारी पारी में रोहित शर्मा ने इतिहास रच दिया था। रोहित शर्मा की 171 रनों की पारी ऑस्ट्रेलिया धरती पर एक दिवसीय क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज द्वारा खेले गए सबसे बड़ी पारी है। रोहित शर्मा की इस धमाकेदार पारी की बदौलत भारतीय टीम यहां मुकाबला 5 विकेट से हार गई।

4. 150 रन vs दक्षिण अफ्रीका(2015)

Rohit Sharma Top 05 Innings In ODI, Rohit Sharma 150 Run Against South Africa
रोहित शर्मा © CricInfo

रोहित शर्मा ने 11 अक्टूबर 2015 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कानपुर में खेले गए पहले एकदिवसीय मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 150 रनों की पारी खेली थी। इस मैच में रोहित शर्मा ने पूरी भारतीय टीम को अपने कंधो पर संभाला था। रोहित शर्मा के अलावा अजिंक्य रहाणे ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होंने इस मैच में अपने पैर क्रीज पर जमाई रखें और 60 रनों की पारी खेली।

रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे के अलावा इस मैच में अन्य कोई भारतीय बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके और भारतीय टीम यह मुकाबला रोमांचक तरीके से 5 रन से हार गई। यह मुकाबला अंतिम गेंद तक रोमांचक रहा था। अंतिम गेंद पर भारतीय टीम को 6 रनों की जरूरत थी लेकिन भुवनेश्वर कुमार सिर्फ एक रन बना पाए।

3. 137 रन vs बांग्लादेश(2015 विश्वकप)

Rohit Sharma Top 05 Innings In ODI, Rohit Sharma 137 Run Against Bangladesh In ICC World Cup Quarter Final 2015
रोहित शर्मा © AP Photo/Andy Brownbill

ICC क्रिकेट विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए मुकाबले में रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 137 रनों की पारी खेली थी।रोहित शर्मा की शानदार पारी की बदौलत भारतीय टीम ने 303 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया था। रोहित शर्मा के अलावा क्वार्टर फाइनल मुकाबले में सुरेश रैना ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 65 रन बनाए थे।

303 रनों के लक्ष्य के जवाब बांग्लादेश की टीम दबाव में बिखर गई और 182 रनों पर ऑलआउट हो गई और भारतीय टीम इस मुकाबले को जीतकर आईसीसी विश्व कप 2015 के सेमीफाइनल में पहुंच गई। भारत की तरफ से इस मुकाबले में उमेश यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार विकेट लिए थे।

2. 209 रन vs ऑस्ट्रेलिया(2013)

Rohit sharma 1st Double Century
रोहित शर्मा © Sportskeeda

रोहित शर्मा ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 वनडे मैचों की सीरीज के 7वे मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने करियर का पहला दोहरा शतक बनाया था। रोहित शर्मा ने इस मैच में विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए 158 गेंदों में 12 चौके और 16 छक्कों की मदद से 209 रनों की विस्फोटक पारी खेली। रोहित शर्मा के इस धमाकेदार पारी की बदौलत भारतीय टीम ने इस मुकाबले को 57 रनों से जीत कर इस सीरीज को 3-2 से अपने नाम कर लिया था।

1. 264 रन vs श्रीलंका(2014)

Rohit Sharma 264 Run, Rohit Sharma Highest Score
रोहित शर्मा © Daily Telegraph

श्रीलंका के खिलाफ रोहित शर्मा ने कोलकाता के ईडन गार्डन विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए एक दिवसीय क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बना दिया था। रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 9 छक्के और 33 चौको की मदद से एक दिवसीय क्रिकेट का सबसे बड़ा निजी स्कोर 264 रन बनाया था। रोहित शर्मा की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने श्रीलंका के सामने 405 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था।

405 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम 251 रनों पर ऑलआउट हो गई और भारतीय टीम ने यह मुकाबला 153 रन से अपने नाम कर लिया। रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में अपने करियर का दूसरा दोहरा शतक लगाया था। घर बैठे ₹500 Paytm कैश कमाने के लिए यहां क्लिक करे

सम्बंधित ख़बरे