जन्मदिन विशेष: बर्थडे बॉय रिषभ पन्त से जुड़ी 21 बातें जिन्हें शायद आप नहीं जानते होंगे

आज रिषभ पंत 21 साल के हो गए है

भारतीय टेस्ट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज आज 21 साल के हो गए हैं। साल 1997 में रिषभ पंत का जन्म उत्तराखंड में हुआ था। रिषभ पंत ने बहुत ही कम समय में अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी के दम पर कई दिग्गज खिलाड़ियों को भारतीय फैंस का दिल जीत लिया है। इतना ही नहीं भविष्य में रिषभ पंत को महेंद्र सिंह धोनी के विकल्प के तौर पर भी देखा जा रहा है।

रिषभ पंत आज की 21 साल के हो गए हैं और आज इसी खुशी में हम आपके लिए रिषभ पंत से जुड़ी कुछ बातें लेकर आए हैं जो शायद आपको पता नहीं होगी।

01.  रिषभ पंत का जन्म नई दिल्ली में नहीं बल्कि उत्तराखंड के हरिद्वार में 497 को हुआ था।  लेकिन उत्तराखंड में जन्म के बावजूद रिषभ पंत राजस्थान की तरफ से क्रिकेट खेलना चाहते थे।

02.12 साल की उम्र तक रिषभ पंत राजस्थान की तरफ से क्रिकेट खेलना चाहते थे लेकिन फिर उनके कोच तारक सिन्हा ने उन्हें दिल्ली में शिफ्ट कर दिया।

03.रिषभ पंत जब दिल्ली में आए और अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत कर रहे थे तब उन्हें बहुत कठिनाइयों से गुजरना पड़ा, इतना ही नहीं उन्हें कई रातें गुरुद्वारे में बितानी पड़ी।

04. भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रिषभ पंत के कोच एक ही है। इन दोनों के कोच का नाम तारक सिन्हा है।

Rishabh Pant Coach
Photo Source: Twitter

05. रिषभ पंत पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट को अपना गुरु मानते हैं और उनकी तरह ही बनना चाहते हैं।

06. आईपीएल के दौरान रिषभ पंत के पिताजी की मृत्यु हो गई थी लेकिन इसके बावजूद रिषभ पंत ने अगले दिन दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से आईपीएल मैच खेला।

07. अंडर-19 विश्व कप में रिषभ पंत ने शानदार प्रदर्शन किया था और इस टूर्नामेंट में उन्होंने लगातार तीन अर्धशतक लगाए थे।

08. अंडर-19 विश्व कप 2016 रिषभ पंत ने मात्र 18 गेंदों में अर्धशतक लगा दिया था जोकि अंडर-19 विश्वकप में सबसे तेज अर्धशतक है।

09.रिषभ पंत ने अपने दूसरे ही रणजी ट्रॉफी मैच में बंगाल के खिलाफ मात्र 57 गेंदों में 3 छक्कों की मदद से 71 रनों की तेज तर्रार पारी खेली थी।

10. रिषभ पंत अंडर-19 क्रिकेट में इंडिया ग्रीन टीम की कप्तानी कर चुके हैं।

11. रिषभ पंत को आईपीएल के नौवें सीजन में ₹10 लाख की प्राइस मिली थी लेकिन उन्हें 1.9 करोड रुपए में खरीदा गया।

12.रिषभ पंत आईपीएल इतिहास में सबसे कम उम्र में 1000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी है।

13. आईपीएल इतिहास में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले रिषभ पंत दूसरे बल्लेबाज है। रिषभ पंत ने 21 साल 186 दिनों की उम्र में आईपीएल में शतक लगाया है।

Rishabh Pant IPL Century
Photo Source: IPLT20.com

14.रिषभ पंत रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक लगाने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी है। रिषभ पंत ने साल 2016-17 रणजी सीजन महाराष्ट्र खिलाफ 326 गेंदों में 308 रनों की पारी खेली थी।

15. रिषभ पंत रणजी ट्रॉफी में दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जिन्होंने तिहरा शतक लगाया है।

16. साल 2016-17 रणजी ट्रॉफी में रिषभ पंत ने मात्र 48 गेंदों में शतक लगाकर रणजी ट्रॉफी की सबसे तेज सेंचुरी बनाई थी।

17. रिषभ पंत के नाम भारतीय फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड है। रिषभ पंत ने रणजी ट्रॉफी में एक पारी में 21 छक्के लगाए है।

18. रिषभ पंत के नाम रणजी ट्रॉफी के एक सीजन में पांच मैचों में 44 छक्के लगाने का रिकॉर्ड है।

19. रिषभ पंत अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में अपने डेब्यू मैच में 7 कैच पकड़ने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर है।

Rishabh Pant
Photo Source: Scroll

20.रिषभ पंत ने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट डेब्यू की पहली गेंद पर छक्का लगाकर अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी और वह ऐसा करने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज है।

21. हाल ही में इंग्लैंड दौरे पररिषभ पंत ने शतक लगाया,इंग्लैंड की सरजमीं पर शतक लगाने वाले रिषभ पंत भारत के एकमात्र विकेटकीपर बल्लेबाज है।