अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टाॅप 5 बल्लेबाज

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मे सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले भारत के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर है। वही दूसरे स्थान पर पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग है।

क्रिकेट का इतिहास बहुत पुराना है और इस इतिहास में बहुत से महान बल्लेबाजों ने अपना योगदान दिया है। लेकिन पिछले तीन चार दशकों से बल्लेबाजों ने क्रिकेट की पूरी रूपरेखा को ही बदल दिया है। 80 के दशक के बाद से ही क्रिकेट में बहुत ही शानदार बल्लेबाजों ने अपना जलवा बिखेरा है और क्रिकेट में बहुत बड़े-बड़े और नए रिकॉर्ड बनाए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में और शतक बनाए हैं।

आइए जानते हैं क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज कौन-कौन हैं

5. महेला जयवर्धने

Mahela Jayawardene, Mahela Jayawardene International Century's
महेला जयवर्धने © Cricbuzz

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मे सबसे अधिक शतक लगाने के मामले मे पाॅचवा स्थान पूर्व श्रीलंकाई कप्तान महेला जयवर्धने का है। महेला जयवर्धने ने 519 अंतरराष्ट्रीय मैच की 617 पारियो मे 54 शतक लगाए है। जयवर्धने ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के हर फार्मेट मे 100 का आंकडा पार किया है। महेला जयवर्धने ने सबसे ज्यादा शतक टेस्ट मैचों मे बनाए है। जयवर्धने ने टेस्ट में 34, एक दिवसीय क्रिकेट मैच में 19 और T-20 में एक शतक लगाया है।

Aslo See: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचो में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

सम्बंधित ख़बरे