अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टाॅप 5 बल्लेबाज

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले भारत के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर है। वही दूसरे स्थान पर पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग है।

क्रिकेट का इतिहास बहुत पुराना है और इस इतिहास में बहुत से महान बल्लेबाजों ने अपना योगदान दिया है। लेकिन पिछले तीन चार दशकों से बल्लेबाजों ने क्रिकेट की पूरी रूपरेखा को ही बदल दिया है। 80 के दशक के बाद से ही क्रिकेट में बहुत ही शानदार बल्लेबाजों ने अपना जलवा बिखेरा है और क्रिकेट में बहुत बड़े-बड़े और नए रिकॉर्ड बनाए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में 100 शतक बनाए हैं।

आइए जानते हैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज कौन-कौन हैं

5. जैक कैलिस

Jacques Kallis, Jacques Kallis International Century's
जैक कालिस © Getty Images

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मे सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में पांचवा स्थान पूर्व दक्षिण अफ्रीकन बल्लेबाज जैक कैलिस का है। कैलिस ने 519 अंतरराष्ट्रीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया है और इन 519 मैचो की 617 पारियो में बल्लेबाजी करते हुए जैक ने 62 शतक लगाए। जैक कैलिस ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान 45 शतक टेस्ट में तथा 17 शतक वनडे क्रिकेट क्रिकेट में बनाये।


4. कुमार संगाकारा

Kumar Sangakkara, Kumar Sangakkara International Century's
कुमार संगकारा © ITV News

इस सूची चौथा स्थान पूर्व श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगाकारा का है। संगाकारा का अंतरराष्ट्रीय करियर 594 मैचो का रहा। संगाकारा ने इन 594 मैचो की 666 पारियो मे बल्लेबाजी करते हुए 63 शतक लगाए। संगाकारा ने टेस्ट मैच मे 38 बार और वनडे मैचो मे 25 बार शतक का आंकडा पार किया।


3. विराट कोहली

Virat Kohli
Photo Source: BCCI

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले मे तीसरे स्थान पर भारतीय टीम के कप्तान विराट आते है। विराट कोहली ने अब तक 368 अंतरराष्ट्रीय मैच की 409 पारियो में 65 शतक लगाए है। विराट कोहली अब तक अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 100 का आंकडा पार नहीं कर पाए है। विराट कोहली ने सबसे ज्यादा शतक एकदिवसीय मैचों मे बनाए है। विराट कोहली ने टेस्ट में 25, एक दिवसीय क्रिकेट मैच में 40 शतक लगाये है।


2. रिकी पोंटिंग

Ricky Ponting, Ricky Ponting International Century's List
रिकी पोंटिंग © The Times

पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का इस सूची मे स्थान दूसरे नंबर पर है। इस पूर्व आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने 560 अंतरराष्ट्रीय मैचो का प्रतिनिधित्व किया है। पोंटिंग ने 560 अंतरराष्ट्रीय मैचो की 668 इंनिग में बल्लेबाजी करते हुए 71 शतक लगाए। अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान पोंटिंग ने टेस्ट क्रिकेट में 41 और एक दिवसीय क्रिकेट में 30 शतक लगाए थे। इस प्रकार पोंटिंग ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 71 शतक लगाए है।


1. सचिन तेंदुलकर

Fastest 10000 Run In ODI- 01 - Sachin Tendulkar
सचिन तेंदुलकर © The Telegraph

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में पहला स्थान पूर्व भारतीय कप्तान सचिन तेंदुलकर का है। सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर मे 100 शतक लगाए है। सचिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज है। सचिन तेंडुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर मे 664 मैचो में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इन दौरान उन्होंने 782 इनिंग मे बल्लेबाजी की। एक दिवसीय क्रिकेट में सचिन ने 49 शतक तथा टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक लगाए।

Play And Win: पांच आसान सवालों के जवाब देकर जीते 500₹ Paytm कैश, जल्दी कीजिये ऑफर सीमित समय के लिए

सम्बंधित ख़बरे