भारतीय टेस्ट टीम में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले टॉप 05 खिलाड़ी, पृथ्वी शॉ इस नंबर पर

वेस्टइंडीज के खिलाफ़ भारतीय टीम के लिए युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने 18 साल की उम्र में डेब्यू किया है

वेस्टइंडीज के खिलाफ आज युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने 18 साल और 329 दिन की उम्र में भारतीय टेस्ट टीम में अपना डेब्यू किया है। लेकिन भारतीय टेस्ट टीम में डेब्यू करने वाले पृथ्वी शॉ भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी नहीं है।

इतना ही नहीं बल्कि पृथ्वी शॉ तो भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले टॉप 5 भारतीय खिलाड़ियों की सूची में भी नहीं है। पृथ्वी शॉ ने अपना टेस्ट डेब्यु 18 साल और 329 दिनों की उम्र में किया है। यहाँ क्लिक करके पृथ्वी शॉ के रिकार्ड्स देखे

भारत के लिए सबसे कम उम्र में शादी करने वाले टॉप 05 खिलाड़ी

05. मनिंदर सिंह

Maninder Singh
Photo Source: India.com

विश्व कप 1986 से ठीक पहले भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 17 साल के लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाज मनिंदर सिंह ने डेब्यू किया। मनिंदर सिंह ने पाकिस्तान के खिलाफ 17 साल और 193 दिनों की उम्र में टेस्ट में डेब्यू किया था। मनिंदर सिंह ने अपने टेस्ट करियर के दौरान 35 टेस्ट मैचों में 88 विकेट लिए।

04. लक्ष्मण शिवरामकृष्णन

Laxman Sivaramakrishnan
Photo Source: Onmanorama – Manorama Online

मनिंदर सिंह की तरह ही लक्ष्मण शिव रामकृष्णन ने विश्व कप 1986 से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अपना डेब्यू किया था। लक्ष्मण शिव रामकृष्णन में 17 साल और 118 दिनों की उम्र में भारतीय टीम के लिए पहला टेस्ट मैच खेला था। लक्ष्मण ने भारत की तरफ से 9 टेस्ट मैचों में 26 विकेट लिए।

03. पार्थिव पटेल

Parthiv Patelभारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते हैं। पार्थिव पटेल ने भारतीय टीम के लिए अपना डेब्यू 17 साल और 152 दिनों की उम्र में किया था। पार्थिव पटेल अब 33 साल के हो गए हैं लेकिन अब तक पार्थिव पटेल ने भारतीय टीम के लिए से 25 टेस्ट मैच खेले हैं।

02. पीयूष चावला

Piyush-Chawla
Photo Source: Cricfit

भारतीय टेस्ट टीम में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वालों की सूची में पीयूष चावला दूसरे नंबर पर है। पीयूष चावला ने साल 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ 17 साल और 75 दिनों की उम्र में भारतीय टीम के लिए अपना टेस्ट डेब्यू किया था। इतनी कम उम्र में डेब्यू करने के बावजूद पियूष चावला को भारतीय टीम की तरफ से सिर्फ तीन मैच खेलने को मिले। इन तीन टेस्ट मैचों में पीयूष चावला ने 7 विकेट लिए।

01. सचिन तेंदुलकर

Sachin Tendulkar Play His 1st Test Match
Photo Source: Sportskeeda

क्रिकेट जगत में ऐसा कोई भी नहीं है जो सचिन तेंदुलकर के बारे में नहीं जानता है। सचिन तेंदुलकर ने कराची में मात्र 16 साल और 205 दिनों की उम्र में पाकिस्तान के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। सचिन तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले भारतीय खिलाड़ी है।

पाकिस्तान के खिलाफ अपने डेब्यू के बाद से सचिन तेंदुलकर ने विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा 200 टेस्ट मैच खेले और इन 200 टेस्ट मैचों में उन्होंने 51 शतकीय और 68 अर्धशकीय परियो की मदद से 15921 रन बनाए।