IND vs WI: विराट कोहली ने साल 2018 में पूरे किए 2000 अंतरराष्ट्रीय रन, ध्वस्त किये यह 4 बड़े रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ गुवाहाटी में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में विराट कोहली ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगा दिया है।

गुवाहाटी में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए यह खबर लिखे जाने तक 65 रन बना लिए हैं। गुवाहाटी वनडे में कप्तान विराट कोहली ने साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2000 रन पूरे कर लिए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2000 रन पूरे करने के साथ ही विराट कोहली ने कई बड़े रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं।

एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा बार 2000+ रन बनाने के मामले में सचिन की बराबरी

virat kohli and sachin tendulkar
Photo Source: The Financial Express

साल 2018 में एक कैलेंडर ईयर में 2000 रन बनाते ही विराट कोहली में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक साल में ज्यादा बार 2000 रन बनाने के मामले में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है। विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर दोनों ने एक कैलेंडर ईयर के दौरान पांच बार दो हजार से अधिक रन बनाए हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा बार दो हजार से अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा के नाम है। कुमार संगकारा ने अपने करियर के दौरान छह बार एक कैलेंडर ईयर में दो हजार से ज्यादा रन बनाए थे।

सबसे तेज अर्धशतक

Virat Kohlin 2
Photo Soirce: Twitter

गुवाहाटी वनडे में विराट कोहली ने 35 गेंदों में अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। विराट कोहली के करियर की यह चौथी सबसे तेज हाफ सेंचुरी है। विराट कोहली ने साल 2013 में जयपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 27 गेंदों में अपने वनडे करियर के सबसे तेज हाफ सेंचुरी लगाई थी।

लगातार 3 साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2000+ रन

Virat Kohli 1
Photo Source: BCCI

विराट कोहली ने साल 2016 और 2017 में भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2000 से अधिक रन बनाए थे और साल 2018 में 2000 रन बनाने के साथ ही विराट कोहली लगातार 3 साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2000+ रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए है। विराट कोहली से पहले सचिन तेंदुलकर, मैथ्यू हेडन, जोए रुट यह कारनामा कर चुके है।

कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा कैलेंडर ईयर में 2000+ रन

Virat-Kohli
Photo Source: ICC

साल 2018 में 2000 रन पूरे करने के साथ ही विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर एक कैलेंडर ईयर में दो हजार बनाने के मामले में पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रेम स्मिथ की बराबरी कर ली है। कप्तान के तौर पर ग्रेम स्मिथ ने एक कैलेंडर ईयर में दो बार दो हजार से ज्यादा रन बनाए थे। विराट कोहली ने पिछले साल भी कप्तान के तौर पर अंतरास्ट्रीय क्रिकेट में 2000 से ज्यादा रन बनाये थे।

सम्बंधित ख़बरे