विराट कोहली ने अर्धशतक लगाकर रचा इतिहास, राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड की बराबरी की

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में विराट कोहली ने 2017 का 19वा अर्धशतक लगाया है

नागपुर टेस्ट: भारत और श्रीलंका के बीच नागपुर में खेले गए आज दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाया और इस अर्धशतक के साथ ही विराट कोहली ने एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। आज के अर्धशतक को मिलाकर विराट कोहली के साल 2017 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 19 अर्धशतक हो गए हैं और इसी के साथ विराट कोहली भारतीय कप्तान के तौर पर 1 साल में सर्वाधिक अर्धशतक लगाने के मामले संयुक्त रुप से पहले नंबर पर आ गए हैं।

विराट कोहली से पहले 1 साल में सर्वाधिक अर्धशतक लगाने के मामले में पहले नंबर पर पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ आते थे। राहुल द्रविड़ ने साल 2006 में अपनी कप्तानी में टेस्ट और वनडे में मिलाकर 19 अर्धशतक लगाए थे और आज विराट कोहली ने साल 2017 में 19 शतक लगाकर राहुल द्रविड के इस बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

विराट कोहली के हालिया फॉर्म को देखते हुए इस रिकॉर्ड के टूटने के आसार नजर आ रहे हैं। क्योंकि भारत को अभी श्रीलंका के खिलाफ एक टेस्ट मैच और फिर वनडे और टी-20 सीरीज भी खेलनी है। कुल मिलाकर विराट कोहली इन सात मैचों में अगर एक भी अर्धशतक लगाते हैं तो विराट कोहली इस रिकॉर्ड को तोड़ देंगे और एक साल में सर्वाधिक अर्धशतक लगाने वाले भारतीय कप्तान बन जाएंगे।

आज भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजों के दम पर भारतीय टीम मजबूत स्थिति में नजर आ रही है।  दूसरे दिन के खेल समाप्त होने तक भारतीय टीम ने 2 विकेट खोकर 312 रन बना लिए हैं और पहली पारी के आधार पर भारत ने श्रीलंका पर 107 रनों की मजबूत बढ़त बना ली है। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक चेतेश्वर पुजारा 121 और विराट कोहली 54 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है।

इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा आज भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए शानदार 128 रनों की शतकीय पारी खेली। मुरली विजय ने आज अपने करियर का 10वां शतक लगाया और इस 10वे शतक के साथ ही मुरली विजय भारतीय क्रिकेट इतिहास के तीसरे सबसे सफल सलामी बल्लेबाज बन गए हैं।

सम्बंधित ख़बरे