24वा शतक लगाकर विराट कोहली ने बना ड़ाले 10 बड़े रिकार्ड्स, सचिन और रिकी पोंटिंग को छोड़ा पीछे

वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट में जारी पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 24 वां शतक लगा दिया है

राजकोट: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच राजकोट में खेला जा रहा है। राजकोट में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 24 वा शतक लगा दिया है।

विराट कोहली ने पहले दिन के स्कोर 72 रन से आगे खेलना शुरू किया और लंच से कुछ देर पहले अपने टेस्ट करियर का 24 वां शतक लगा लिया। विराट कोहली ने अपने 24 में टेस्ट शतक के साथ ही 10 बड़े रिकॉर्डस बना दिए हैं। विराट कोहली ने इन रिकार्ड्स में महान सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग जैसे बल्लेबाजों को पीछे छोड़ा।

विराट ने बनाये यह 10 बड़े रिकार्ड्स

## अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम टेस्ट पारियों में 24 शतक लगाने के मामले में विराट कोहली सर डॉन ब्रैडमैन के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। विराट कोहली ने अपने 24 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट शतक 123 पारियों में पूरे किए हैं। वहीं डॉन ब्रैडमैन ने यह सिर्फ 66 पारियों में पूरा कर दिया था।

Virat Kohli Make 24 Test Century
Photo Source: Twitter

## अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में विराट कोहली वीरेंद्र सहवाग और केविन पीटरसन को पीछे छोड़ दिया है। इन दोनों ने अपने करियर के दौरान 23 शतक लगाए थे।

## अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्कर के बाद विराट कोहली सर्वाधिक शतक लगाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

## विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर आज 17 वां शतक लगाया। इसके साथ ही विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय सरजमीं पर सर्वाधिक शतक लगाने वाले चौथे कप्तान बन गए हैं।

## विराट कोहली ने आज 20वें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शतक लगाया। इन 20 क्रिकेट स्टेडियम में से 10 क्रिकेट स्टेडियम भारत के हैं।

## एक कैलेंडर ईयर में 7 या 7 से अधिक शतक लगाने के मामले में विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है।  विराट कोहली अब तक पांच बार एक कैलेंडर ईयर में 7 या 7 से अधिक शतक लगा चुके हैं।

Fab Four Virat Kohli
Photo Source: Cricbuzz

## क्रिकेट के फैब फोर केन विलियमसन, जो रूट, स्टीवन स्मिथ में विराट कोहली सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

## विराट कोहली भारतीय सरजमीं पर जबरदस्त फॉर्म में है। विराट कोहली का यह भारत में पिछली पांच पारियों में चौथा शतक है।

$$$ विराट कोहली ने आज अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट(टेस्ट+वनडे+टी20) का 59 वां शतक लगाया। इन 59 शतकों में से विराट कोहली ने 30 शतक कप्तान के रूप में और 29 शतक एक खिलाड़ी के तौर पर लगाए हैं।

$$$ विराट कोहली भारत की तरफ से एक पारी में सर्वाधिक बार 200 से अधिक गेंद खेलने वाले कप्तान बन गए हैं। विराट कोहली ने आज 11वीं बार कप्तान के तौर पर 200 से अधिक गेंदे खेली।