विशाखापट्टनम वनडे में शतक लगातार विराट ने सचिन समेत इन 3 दिग्गजों को छोड़ा पीछे, ध्वस्त कर दिए यह 7 बड़े रिकार्ड्स

वेस्टइंडीज के खिलाफ विशाखापट्टनम वनडे में विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 157 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

विशाखापट्टनम: भारत और वेस्टइंडीज के बीच विशाखापट्टनम में खेले जा रहे दूसरे एकदिवसीय मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 157 रनों की शतकीय पारी खेली। विराट कोहली का यह वनडे क्रिकेट में 37वा शतक है और इस शतक के साथ ही विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर समेत कई दिग्गज खिलाड़ियो को पीछे छोड़ दिया है।

विराट कोहली ने विशाखापट्टनम मैच में अपने करियर 10000 एकदिवसीय रन पूरे कर लिए है। 10000 रन पूरे करने के साथ ही विराट कोहली भारत की तरफ से एक दिवसीय क्रिकेट में 10000 रन पूरे करने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। 37वी सेंचुरी और 10000 रन पूरे करने के साथ ही विराट कोहली ने यह 7 बड़े रिकार्ड्स अपने नाम कर लिए है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ़ वनडे में सर्वाधिक शतक

Virat kohli Hit Big Record
Photo SourceČ BCCI

विशाखापट्टनम मैच में विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ छठा एकदिवसीय शतक लगाया। इस शतक के साथ ही विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस शतक को मिलाकर वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली के छह शतक हो गए हैं। विराट कोहली ने इस मामले में एबी डीविलियर्स और हाशिम अमला को पीछे छोड़ा। इन दोनों ने वेस्टइंडीज के खिलाफ़ 5 शतक लगाए है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ़ लगातार 3 शतक

विराट कोहली ने विशाखापट्टनम वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार तीसरा शतक लगाया। विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में लगातार तीन शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। विराट कोहली से पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में लगातार तीन शतक लगा चुके हैं।

कप्तान के तौर पर टेस्ट और वनडे में एक साल में 1000+ रन

विराट कोहली ने विशाखापट्टनम वनडे में साल 2018 में वनडे क्रिकेट में 1000 रन पूरे कर लिए। इससे पहले विराट कोहली टेस्ट में भी 1000 रन पूरे कर चुके है। विराट कोहली ने साल 2017 में भी टेस्ट और वनडे में 1000 से ज्यादा रन बनाए थे। विराट कोहली लगातार 2 कैलेंडर ईयर में ऐसा करने वाले पहले कप्तान बन गए है।

कप्तान के तौर पर एक पारी में सर्वाधिक 150+ रन

Virat Kohli Century
Photo Source: Cricket.au

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर दूसरी बार वनडे क्रिकेट में 150 रनों से अधिक की पारी खेली। इसके साथ ही विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा बार 150 से ज्यादा रन की पारी खेलने के मामले में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस की बराबरी कर ली है। स्ट्रॉस ने भी वनडे में कप्तान के तौर पर 2 बार 150+ रनों की पारी खेली रही।

चौथी बार वनडे में 150+ रनों की पारी

विशाखापट्टनम वनडे में विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में एक पारी में चौथी बार 150 से अधिक रन बनाए। इसके साथ ही विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 150 रन बनाने के मामले में क्रिस गेल, हाशिम अमला और सनत जयसूर्या की बराबरी कर ली है। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 150+ रन बनाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है। रोहित शर्मा ने 6 बार एक पारी में 150+ रन बनाए है।

सबसे कम समय में 10000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज

Virat kohli record
Photo Source: ICC

विराट कोहली ने आज अपनी 205वी पारी में 10000 वनडे रन पूरे किए। 10000 रन पूरे करने के साथ ही विराट कोहली सबसे कम समय में सबसे तेज 10000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। विराट कोहली ने डेब्यू बाद से 10 साल और 68 दिनों में 10000 रन पूरे किए हैं।

भारतीय सरजमीं पर सबसे कम मैचों में 4000 रन

विराट कोहली ने विशाखापट्टनम वनडे मैच में अपनी शतकीय पारी के दौरान भारतीय सरजमीं पर सबसे तेज 4000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। विराट कोहली ने सिर्फ 78 पारियों में 4000 रन पूरे किए। विराट कोहली से पहले भारतीय सरजमीं पर सबसे तेज 4000 रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था, सचिन तेंदुलकर ने 92 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया था।

सम्बंधित ख़बरे