IND vs SL: विराट कोहली ने शतक लगाकर तोड़े यह तीन बड़े रिकार्ड्स, बने सबसे सफल कप्तान

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शतक लगाकर विराट कोहली ने पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ दिया

नागपुर टेस्ट: भारत और श्रीलंका के बीच नागपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन आज भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का 19 वां शतक लगा दिया है। इस शानदार शतक के साथ ही विराट कोहली ने अपने नाम दो बड़े रिकॉर्ड कर लिए हैं। इन में से पहला रिकॉर्ड तो विराट कोहली ने सुनील गावस्कर का तोड़ा है और वही दूसरा रिकॉर्ड उन्होंने रिकी पोंटिंग का ध्वस्त किया है।

सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ बने सबसे सफल भारतीय कप्तान

विराट कोहली ने आज अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का 19वा शतक लगाया है और इस 19 शतकों में से 12 शतक विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर लगाए हैं जो कि भारतीय क्रिकेट इतिहास में किसी भी भारतीय कप्तान द्वारा टेस्ट क्रिकेट में लगाए गए सर्वाधिक शतक है। विराट कोहली से पहले यह रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम था। सुनील गावस्कर ने अपनी कप्तानी के दौरान भारत की ओर से 11 टेस्ट शतक लगाए थे।

विराट कोहली और सुनील गावस्कर के बाद भारत की ओर से कप्तान के रूप में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में मोहम्मद अजहरुद्दीन तीसरे नंबर पर आते हैं।मोहम्मद अजरुद्दीन ने अपनी कप्तानी में खेलते हुए 9 शतक लगाए थे। मोहम्मद अजहरुद्दीन के बाद इस लिस्ट में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम आता है। सचिन तेंदुलकर ने अपनी कप्तानी में 7 शतक लगाए थे।


कप्तान के तौर पर 1 साल में सर्वाधिक शतक

Virat Kohli, Virat Kohli In Test, Virat Kohli Century, Virat Kohli Against Srilanka,
विराट कोहली © Getty Images

भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने आज शतक लगाते हुए 2017 का 10 वां शतक लगाया है। इस शतक के साथ ही विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 1 साल में सर्वाधिक शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं। विराट कोहली से पहले 1 साल में सर्वाधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम था। रिकी पोंटिंग ने साल 2005 और साल 2006 में टेस्ट, वनडे और टी-20 में मिलाकर 9-9 शतक लगाए थे।

1 साल में कप्तान के रूप में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ भी पहले नंबर पर आते हैं। ग्रीम स्मिथ ने भी साल 2005 में शानदार बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट, वनडे और टी-20 में मिलाकर 9 शतक लगाए थे।


सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ा

इन दोनों रिकॉर्ड के अलावा विराट कोहली ने एक बार फिर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है। सबसे कम पारियों में 19 शतक लगाने के मामले में विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़कर पांचवे नंबर पर पहुंच गए हैं। सचिन तेंदुलकर ने 19 टेस्ट शतक 105 पारियों में लगाए थे वही विराट कोहली ने 19 टेस्ट शतक 104 पारियों में लगा दिए हैं। डॉन ब्रैडमैन के नाम सबसे कम पारियों में 19 शतक लगाने का रिकॉर्ड है उन्होंने मात्र 53 टेस्ट पारियों में 19 शतक लगा दिए थे।