महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ विराट कोहली इस मामले में बने सबसे सफल भारतीय कप्तान

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली ने अपनी 41 रनों की पारी के दौरान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया है

जोहान्सबर्ग भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारतीय टीम ने इस टेस्ट मैच पर अपनी पकड़ बना ली है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे की साहसिक पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को 241 रनों का लक्ष्य दिया है। जो कि इस पिच पर बहुत अच्छा है। कल भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने 41 रनों की पारी खेली और इस पारी के साथ ही विराट कोहली ने एक नया रिकॉर्ड बना दिया है।

MS Dhoni
महेंद्र सिंह धोनी © Pinterest

विराट कोहली ने अपने इस 41 रनों की पारी के साथ ही पूर्व भारतीय टेस्ट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया है। इस 41 रनों की पारी के साथ ही विराट कोहली के टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के तौर पर 3456 रन हो गए हैं। अब तक विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में सिर्फ 35 टेस्ट मैच खेले हैं। वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने बतौर कप्तान 4454 रन 60 टेस्ट मैचों में बनाए थे जो कि विराट कोहली से बहुत ज्यादा है।

Also See-भारत ने क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश को 131 रन से हराया, सेमीफाइनल में पाकिस्तान से होगा सामना

Fastest Test Half Century Of Virat Kohli In Test Cricket
विराट कोहली © BCCI Twitter

जब महेंद्र सिंह धोनी ने बतौर कप्तान टेस्ट में यह रिकॉर्ड बनाया था तब उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान और सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ा था। सुनील गावस्कर ने 4449 रन बनाए थे। इन तीनों कप्तानों के अलावा टॉप 5 कप्तानों में मोहम्मद अजहरुद्दीन और सौरव गांगुली भी आते हैं।

Also See- राजस्थान रॉयल्स के फैंस के लिए खुशखबरी, एक बार फिर जयपुर में देखने को मिल सकते हैं IPL के मैच

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में विराट कोहली बहुत अच्छे फॉर्म में है और अब तक विराट कोहली तीन टेस्ट मैचों में 1 शतक लगाकर 286 रन बना चुके हैं। जो कि दक्षिण अफ्रीका में एक टेस्ट सीरीज में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सर्वाधिक रन है। विराट कोहली से पहले यह रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम था, सचिन तेंदुलकर ने 1986-97 में 241 रन बनाए थे।