IND v ENG: शतक लगाने के बावजूद डॉन ब्रेडमैन से पीछे रह गए विराट कोहली, नहीं बना सके यह विश्व रिकॉर्ड

कल इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतकीय पारी खेली थी

एजबेस्टन, बर्मिघम: भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन बर्मिंघम में खेले जा रहे हैं पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन विराट कोहली की शतकीय पारी की बदौलत भारतीय टीम ने पहली पारी में सम्मानजनक स्कोर बनाते हुए इंग्लैंड को ज्यादा बढ़त लेने से रोक दिया। विराट कोहली की 149 रनों की शतकीय पारी की बदौलत भारतीय टीम ने पहली पारी में 274 रन बनाए।

कल विराट कोहली ने अपने इस शतकीय पारी के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ 1000 रन भी पूरे कर लिए। विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 1000 रन मात्र 14 टेस्ट मैचों में पूरे किए। इस दौरान विराट कोहली ने इंग्लैंड खिलाफ 04 शतक और 02 अर्धशतक भी लगाए। इन सब में गौर करने वाली बात यह रही कि विराट कोहली ने कल इंग्लैंड की सर जमीन पर अपना पहला शतक जमाया।

शतक लगाने के बावजूद डॉन ब्रेडमैन से पीछे रह गए विराट कोहली

Sir Don Bradman
Photo Source: DNA India

इंग्लैंड के खिलाफ कल पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शतकीय पारी खेलने के बावजूद विराट कोहली सर डॉन ब्रैडमैन के कारण विश्व रिकॉर्ड बनाने से चूक गए। विराट कोहली ने कल के शतक को मिलाकर अब तक टेस्ट क्रिकेट में 22 शतक और 16 अर्धशतक लगाए हैं और इन दौरान विराट कोहली का अर्धशतक को शतक में कन्वर्ट करने का प्रतिशत 57.89 रहा है। जो कि सर डॉन ब्रैडमैन से कम है।

सर डॉन ब्रैडमैन ने अपने करियर के दौरान 29 शतक और 13 अर्धशतक लगाए थे। इस दौरान डॉन ब्रैडमैन का अर्धशतक को शतक में बदलने का प्रतिशत लगभग 70% का रहा था जो क्रिकेट इतिहास में सर्वाधिक है। लेकिन अगर विराट कोहली अपने हालिया फॉर्म में ही लगातार रन बनाते रहे तो जल्दी ही विराट कोहली इस रिकॉर्ड को भी अपने नाम कर सकते हैं।

पाकिस्तानी सरजमी को छोड़ सभी जगह शतक बना चुके है विराट कोहली

Photo Source: Twittershare

कल इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाते ही विराट कोहली बांग्लादेश और पाकिस्तान को छोड़ सभी क्रिकेट खेलने वाले देशों में शतक लगाये हैं। जब से विराट कोहली ने भारत के लिए क्रिकेट खेलना शुरू किया है तब से ही भारतीय टीम ने कभी भी पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। इस कारण विराट कोहली अभी तक पाकिस्तान में शतक नहीं लगा पाए हैं।