न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में विराट कोहली ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 125 गेंदों में 121 रन की शतकीय पारी खेली थी

मुम्बई: भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में विराट कोहली ने अपने करियर का 31 वां शतक लगाया। इस शतक के साथ ही विराट कोहली एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर आ गए हैं। विराट कोहली ने एक दूसरे क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा।

विराट कोहली ने 31वे शतक के साथ ही एक दिवसीय क्रिकेट में सौरव गांगुली की बराबरी कर ली है। सौरव गांगुली ने अपनी कप्तानी के दौरान भारत की ओर से 5 शतक लगाए थे और विराट कोहली ने आज मुंबई में अपनी कप्तानी में 5 वा शतक लगाया है।

पहले वनडे में विराट कोहली द्वारा बनाए गए मुख्य रिकार्ड्स

● अपनी सरजमी पर सर्वाधिक शतक: आज विराट कोहली ने भारतीय सरजमीं पर 13 शतक लगाया और इसके साथ ही विराट कोहली ने अपनी सर जमीन में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में हाशिम अमला और रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है। रिकी पोंटिंग और हाशिम अमला ने भी अपनी अपनी सरजमीं पर अब तक 13-13 शतक लगाए हैं। अपनी सरजमीं पर सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में पहले नंबर पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर आते हैं। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर के दौरान भारतीय सरजमीं पर 20 शतक लगाए थे।

● न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे तेज 1000 रन: विराट कोहली ने आज अपनी शतकीय पारी के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ 1000 रन भी पूरे कर लिए। विराट कोहली नया कारनामा मात्र 17 पारियों में कर दिखाया है। विराट कोहली से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे तेज 1000 रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर डीन जोन्स(19) आते थे।

● 200 वे एकदिवसीय मैच में शतक: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली 200वे मैच में एकदिवसीय मैच में शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। विराट कोहली से पहले यह कारनामा दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स कर चुके हैं।

● भारतीय कप्तान द्वारा एक साल में सर्वाधिक रन:  आज न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में शतक की पारी के दौरान विराट कोहली ने साल 2017 में अपने 1300 पूरे कर लिए हैं और इसके साथ ही विराट कोहली एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। विराट कोहली से पहले एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजरुद्दीन पहले नंबर पर आते थे।  मोहम्मद अजरुद्दीन ने 1998 में 1268 रन बनाए थे।

●  200 एकदिवसीय मैचों के बाद सर्वाधिक रन: 200 एकदिवसीय मैचों के बाद अब विराट कोहली पहले नंबर पर आ गए हैं। विराट कोहली ने अब तक वनडे क्रिकेट में 31 शतकों की मदद से 8888 रन बनाए हैं।

● कप्तान के तौर में सबसे ज्यादा शतक:  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तान के तौर पर सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में विराट कोहली ने माइकल क्लार्क और ब्रायन लारा की बराबरी कर ली। विराट कोहली ने अब तक अपनी कप्तानी में टेस्ट, वनडे और टी-20 में मिलाकर 19 शतक लगाए हैं।

2017 में शतक:  विराट कोहली ने आज न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में साल 2017 में अपनी पांचवी एक दिवसीय सेंचुरी लगाई।

सम्बंधित ख़बरे