Sportzpari
Sportzpari.com Is A Indian Sports News Site.

श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक लगाकर विराट कोहली ने बना दिए यह बड़े रिकार्ड्स

श्रीलंका के खिलाफ विराट कोहली ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का छटा दोहरा शतक लगाया था

नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ नई दिल्ली टेस्ट मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का छठा दोहरा शतक लगाया। वही विराट कोहली का यह श्रीलंका के खिलाफ लगातार दूसरा दोहरा शतक है। इस टेस्ट में विराट कोहली के आगे श्रीलंका के सभी गेंदबाज बिल्कुल ही अप्रभावी रहे। विराट कोहली लगातार तेजी से रन बनाते गए और श्रीलंकाई गेंदबाज उनके सामने बेबस होकर गेंदबाजी करते गए।

विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी के कारण भारतीय टीम में श्रीलंका के खिलाफ नई दिल्ली टेस्ट मैच की पहली पारी में 7 विकेट खोकर 532 रनों का विशाल लक्ष्य बना दिया। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने इस शानदार पारी के दौरान बहुत सारे रिकॉर्ड ध्वस्त भी किये। आइए देखते हैं विराट कोहली द्वारा बनाए गए कुछ रिकॉर्ड

कप्तान के रूप में सर्वाधिक दोहरे शतक: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में अपने टेस्ट करियर का छठा दोहरा शतक लगाया और विराट कोहली ने अपने करियर के सभी 6 दोहरे शतक अपनी कप्तानी में खेलते हुए ही बनाए हैं। विराट कोहली से पहले अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के रूप में सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने के मामले में पूर्व वेस्टइंडीज बल्लेबाज ब्रायन लारा पहले नंबर पर थे। ब्रायन लारा ने अपनी कप्तानी में टेस्ट क्रिकेट में पांच दोहरे शतक लगाए थे।

विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक साल 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एनतुंगा में बनाया था। विराट कोहली ने इस मैच में 200 रन बनाए थे। विराट कोहली द्वारा वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया गया यह एकमात्र ऐसा दोहरा शतक था जो भारतीय सरजमीं पर नहीं लगाया गया था। इसके बाद विराट कोहली ने इंदौर टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक लगाया था।

विराट कोहली द्वारा टेस्ट क्रिकेट में लगाए गए सभी दोहरे शतकों की सूची

दोहरे शतक स्कोर बनाम स्थान साल
1 200 वेस्टइंडीज एनतुंगा 2016
2 211 न्यूजीलैंड इंदौर 2016
3 235 इंग्लैंड मुम्बई 2016
4 204 बांग्लादेश  हैदराबाद 2017
5 213 श्रीलंका नागपुर 2017
6 243 श्रीलंका दिल्ली 2017

 

बने सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज: श्रीलंका के खिलाफ फिरोज शाह कोटला में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का छठा दोहरा शतक लगाया और इसके साथ ही विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्रर सहवाग के साथ संयुक्त रुप से पहले स्थान पर आ गए हैं। सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने अपने टेस्ट करियर में 6-6 दोहरे शतक लगाए थे।

सबसे तेज 16000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने कोहली: श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में अपनी इस पारी के दौरान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 16000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। विराट कोहली ने यह कारनामा 350 पारियों में किया है। विराट कोहली से पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका बल्लेबाज हाशिम आमला के नाम था हाशिम अमला ने अपने करियर के 16000 रन 363 पारियों में पूरे किए थे।

एक साल में तीन दोहरे शतक लगाने वाले बने पहले भारतीय: विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ फिरोज शाह कोटला में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में साल 2017 का तीसरा दोहरा शतक लगाया। इससे पहले विराट कोहली साल 2016 में भी 3 दोहरे शतक लगा चुके हैं। अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में 1 साल में तीन दोहरे शतक लगाने के मामले में विराट कोहली एकमात्र भारतीय बल्लेबाज है।

You might also like