विश्व का ऐसा दिग्गज बल्लेबाज़ जिसने नम्बर 3 से लेकर नम्बर 7 तक खेलते हुए शतक बनाया

क्रिकेट एक अनिश्चितताओं का खेल है जिसमें हर मैच के दौरान एक नया रिकॉर्ड बनता है। कभी बल्लेबाज रिकॉर्ड बनाता है तो कभी गेंदबाज। क्रिकेट में कहीं रिकॉर्ड ऐसे बनते हैं जिन्हें तोड़ना नामुमकिन सा लगता है। ऐसा ही रिकॉर्ड आज मैं आपको बताने जा रहा हूं। विश्व का ऐसा दिग्गज बल्लेबाज़ जिसने नम्बर 3 से लेकर नम्बर 7 तक खेलते हुए शतक बनाया।

नंबर 3 से लेकर नंबर 7 तक बल्लेबाजी करते हुए शतक बनाने वाला बल्लेबाज और कोई नहीं वह भारत के दिग्गज बल्लेबाज पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही हैं।

यह रिकॉर्ड बनाने वाले विश्व के एकमात्र खिलाड़ी धोनी

MS Dhoni,dhoni,विश्व का ऐसा दिग्गज बल्लेबाज़

Image Credit: news18


महेंद्र सिंह धोनी नम्बर 3 से लेकर नंबर 7 तक की पोजीशन में बल्लेबाजी करते हुए शतक बनाने वाले विश्व के एकमात्र खिलाड़ी हैं। धोनी के अलावा ऐसा कारनामा करने वाला विश्व में और कोई बल्लेबाज नहीं। अब ऐसा लग रहा है कि धोनी के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना नामुमकिन है क्योंकि अब तक विश्व में इस रिकॉर्ड के आस पास भी कोई बल्लेबाज नहीं है।

धोनी ने जब वनडे क्रिकेट में खेलना शुरू किया था तब वह निचले क्रम में खेलने आते थे फिर वह धीरे-धीरे ऊपरी क्रम में भी खेलने लगे।धोनी जिस नंबर पर खेलें उस नंबर पर ही उन्होंने शतक बना दिया।

महेंद्र सिंह धोनी ने नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए 2 शतक बनाए हैं जबकि नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए मात्र एक शतक बनाया है। पांच नंबर पर खेलते हुए धोनी ने अपने कैरियर में सबसे ज्यादा 4 शतक बनाए हैं, नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए धोनी ने एक शतक लगाया है वही नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए दो शतक बनाए हैं। इस तरह धोनी ने नंबर 3 से लेकर नंबर 7 तक की पोजीशन में शतक बनाए हैं। धोनी ने सबसे ज्यादा शतक नंबर 5 की पोजीशन में खेलते हुए लगाएं।

यहा देखे – 

धोनी ऐसा करने वाले विश्व का ऐसा दिग्गज बल्लेबाज़ है।

Tags:

Related Posts