WC1975 FlashBack: ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों से हराकर पहली विश्व विजेता टीम बनी थी वेस्ट इंडीज

साल 1975 में पहली बार आईसीसी एक दिवसीय क्रिकेट विश्व कप का आयोजन किया गया था

WC Flashback:  साल 1975 ‘ यह साल क्रिकेट के लिए बहुत महत्वपूर्ण था क्योंकि साल 1975 में ही आईसीसी एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप की शुरुआत हुई थी। साल 1975 में खेले गए पहले आईसीसी एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी इंग्लैंड को दी गई थी और इस वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला लंदन के ऐतिहासिक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था।

यह पहला मौका था जब विश्व की सभी क्रिकेट टीम में एक साथ मिलकर किसी चैंपियनशिप में हिस्सा ले रही थी। इससे पहले क्रिकेट में सिर्फ टेस्ट क्रिकेट खेला जाता था और उसमें दो या तीन टीमें हिस्सा लेती थी। लेकिन 1975 में हुए इस विश्वकप के बाद सारी अवधारणाएं बदल गई। आज हम आपके साथ 1975 क्रिकेट विश्वकप के फाइनल मुकाबले की यादें ताजा करने वाले हैं।

ऐतिहासिक मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इयान चैपल ने जीता टॉस

ICC क्रिकेट विश्व कप 1975 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इयान चैपल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। उस समय ऑस्ट्रेलिया के पास डेनिस लिली, गैरी गिलमोर जैसे खतरनाक तेज गेंदबाज मौजूद थे।

कप्तान क्लीव लयोड ने खेली कप्तानी पारी

Clive Lloyd, Clive Lloyd 1975 World Cup
Photo Source: ICC Cricket

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम की शुरुआत बहुत बुरी रही और वेस्टइंडीज की टीम ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाज मात्र 27 रनों के स्कोर पर गवा दिए। इसके बाद वेस्टइंडीज को तीसरा झटका भी जल्द ही लग गया। वेस्टइंडीज के तीन बल्लेबाजों के आउट होने के बाद वेस्टइंडीज के कप्तान क्लीव लयोड ने रोहन कन्हाई ने साथ मिलकर टीम को संभाला।

इन दोनों ने मिलकर शानदार बल्लेबाजी करते हुए 149 रनों की साझेदारी की, लेकिन इसके बाद कप्तान क्लिव लयोड 102 रन बना कर गैरी गिलमोर की गेंद पर आउट हो गए। कप्तान के आउट होने के बाद वेस्टइंडीज की टीम को लगातार झटके लगते रहे हो और पूरी की पूरी वेस्टइंडीज की टीम निर्धारित 60 ओवरों में 8 विकेट खोकर 281 रन ही बना सकी। Play Quiz:क्रिकेट से जुड़े 05 सवालों के जवाब देकर जीते 500 रूपये Paytm कैश

ऑस्ट्रेलियाई गैरी गिलमोर ने दिखाया था अपना जलवा

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए इस फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से तेज गेंदबाज गैरी गिलमोर शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 वेस्टइंडीज बल्लेबाजों को आउट किया था। गैरी गिलमोर के अलावा थॉमसन ने 2 और डेनिस लिली ने 1 विकेट लिया था।

कप्तान इयान चैपल के साहसी पारी के बावजूद वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई ऑस्ट्रेलियाई टीम

Ian Chappell, Ian Chappell WC 1975, Ian Chappell World Cup
Photo Source: ESPN Cricinfo

ICC क्रिकेट विश्व कप 1975 के फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज के 282 रनों के लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही थी और सलामी बल्लेबाज मॅक्कुसर 7 रन बनाकर आउट हो गए थे। पहला झटका लगने के बाद कप्तान इयान चैपल और सलामी बल्लेबाज टकर ने मिलकर ऑस्ट्रेलिया पारी को संभाला और दोनों ने मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी की। टकर ने 49 और ईयान चैपल ने 62 रनों की पारी खेली।

इन दोनों के आउट होने के बाद अन्य ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया की पारी को संभालने की कोशिश की। लेकिन वह लक्ष्य तक पहुंचने में नाकाम रहे और वेस्टइंडीज ने इस मुकाबले को 17 रन से जीत कर पहले ICC क्रिकेट विश्वकप को अपने नाम कर लिया। वेस्टइंडीज की तरफ से इस मुकाबले में कैथ बोयथे ने सर्वाधिक 4 विकेट्स लिए थे। Play Quiz:क्रिकेट से जुड़े 05 सवालों के जवाब देकर जीते 500 रूपये Paytm कैश

ICC क्रिकेट विश्व कप 1975 के फाइनल मुकाबले की हाइलाइट्स