05 बड़ी चीजे जो इस साल WWE के Wrestlemania इतिहास मे पहली बार होगी

इस साल स्मैकडाउन विमेंस चैंपियन साशा बैंक्स पहली बार रेसलमेनिया में बियांका ब्लेयर के खिलाफ सिंगल्स मैच लड़ेगी।

प्रोफेशनल रेसलिंग की सबसे बड़ी कंपनी WWE का साल का सबसे बड़ा पेपर व्यू रेसलमेनिया होता है। रेसलमेनिया का इतिहास 36 साल पुराना है। 1985 में पहली बार इसका आयोजन हुआ था और महज दो दिन में इसके 37वे संस्करण का आयोजन होगा। रेसलमेनिया पेपर व्यू पिछले साल की तरह दो दिन तक चलेगा। रेसलमेनिया 37 का आयोजन 10 अप्रैल (भारत में 11 अप्रैल) और 11 अप्रैल (भारत में 12 अप्रैल) को टैंपा, फ्लोरिडा के रेमंड जेम्स स्टेडियम में किया जएगा।

रेसलमेनिया WWE का सबसे बड़ा और सालाना इवेंट होता है तो इसमें हर वर्ष कई रिकॉर्ड बनते और टूटते है। हर साल इस इवेंट में कोई न कोई नई चीज होती है जो फैंस को लंबे वक्त तक याद रहती है। ऐसी ही कुछ चीजे रेसलमेनिया के इवेंट मे इस साल भी होगी जो कि पहली बार होगा।

आइये जानते है कुछ ऐसी तथ्यो के बारे मे जो कि पहली बार किसी रेसलमेनिया इवेंट में होगी।

#1 पहली बार दो दिन के रेसलमेनिया मे दर्शक उपस्थित होंगे

wrestlemania
Image credit: WWE

पिछले साल (रेसलमेनिया 36 में) WWE के इतिहास में पहली बार रेसलमेनिया का इवेंट दो दिन तक चला था, हालांकि इस दो दिन तक चले इवेंट में एक भी दर्शक मौजूद नही था।

WWE रेसलमेनिया के 37वे संस्करण के खास होने का एक सबसे बड़ा कारण है, फैंस की एरिना मे वापसी। 10 अप्रैल (भारत में 11 अप्रैल) और 11 अप्रैल (भारत में 12 अप्रैल) को होने वाले रेसलमेनिया 37 में WWE सुपरस्टार्स लंबे समय बाद लाइव क्राउड के सामने परफॉर्म करने नजर आएंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार रेसलमेनिया 37 के दोनो दिन लगभग 25 हजार दर्शक रेमंड जेम्स स्टेडियम मे मौजूद होंगे। यह पहली बार होगा जब रेसलमेनिया के दो दिन के कार्यक्रम में फैंस भी नजर आएंगे।

#2 साशा बैंक्स पहली बार लड़ेगी रेसलमेनिया में सिंगल्स मैच

वर्तमान स्मैकडाउन विमेंस चैंपियन साशा बैंक्स ने भी अब तक कोई सिंगल्स रैसलमेनिया मैच नही लड़ा है। साशा बैंक्स ने भी 2016 मे पहला रैसलमेनिया मैच लड़ा था जिसमे वो शार्लेट और बैकी लिंच के साथ ट्रिपल थ्रेट मैच का हिस्सा थी। इसके बाद बैंक्स रैसलमेनिया 33 मे फेटल फोर वे, रैसलमेनिया 34 मे बैटल रॉयल , रैसलमेनिया 35 मे टैग टीम मैच का हिस्सा और पिछले साल रैसलमेनिया 36 मे फेटल 5वे मैच का हिस्सा थी।

यहाँ पर एक ध्यान देने वाली बात यह है कि साशा बैंक्स ने रेसलमेनिया में जीतने भी मैच लड़े है वह सभी मैच किसी न किसी खिताब के लिए है लेकिन इनमे से कोई भी मैच सिंगल्स मैच नही था। इस साल स्मैकडाउन विमेंस चैंपियन साशा बैंक्स पहली बार रेसलमेनिया में बियांका ब्लेयर के खिलाफ सिंगल्स मैच लड़ेगी।

#3 इस साल रेसलमेनिया में 33 साल पुरानी स्ट्रीक टूटेगी

The Undertaker
Image Credit-WWE

WWE के तीन बड़े दिग्गज सुपरस्टार्स द अंडरटेकर, शॉन माइकल्स और ट्रिपल एच रेसलमेनिया 37 का हिस्सा नही है। 1988 के रेसलमेनिया के बाद यह पहला मौका होगा जब इन तीनो सुपरस्टार्स में से कोई भी यहाँ परफॉर्म नही करेंगे। इसका मतलब है कि इस रेसलमेनिया में WWE कि यह सालो पुरानी स्ट्रीक टूटने वाली है।

#4 WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए पहली बार होगा ट्रिपल थ्रेट मैच

REIGNS VS. EDGE VS. BRYAN UNIVERSAL TITLE MATCH SET FOR WRESTLEMANIA 37
Image Credit-itnwwe

रेसलमेनिया इतिहास मे पहली बार WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप के इस साल ट्रिपल थ्रेट मैच लड़ा जाएगा। चैंपियन रोमन रेंस इसे रेसलमेनिया में ट्रिपल थ्रेट मैच में डिफेंड करने वाले पहले सुपरस्टार होंगे। रोमन रेंस अपने टाइटल को ट्रिपल थ्रेट मुकाबले में ऐज और डेनियल ब्रायन के खिलाफ डिफेंड करेंगे।

#5 पहली बार चैंपियन बन कर रेसलमेनिया मे जायेगे रोमन रेंस

roman reigns
Image Credit-WWE

WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक और वर्तमान यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस ने रेसलमेनिया में कई बड़े मैच लड़े है और रेसलमेनिया 32 में WWE टाइटल भी जीता है पर कभी रेसलमेनिया में चैंपियन के तौर पर मैच नही लड़ा है (सरल शब्दों में कोई टाइटल डिफेंड नही किया है) इस साल यह इंजतार खत्म होगा जब वह अपने टाइटल को ट्रिपल थ्रेट मुकाबले में ऐज और डेनियल ब्रायन के खिलाफ डिफेंड करेंगे।

ये भी पढ़े: 07 टॉप WWE सुपरस्टार्स जो पिछले साल रेसलमेनिया का हिस्सा थे लेकिन इस साल नही है

WWE WrestleMania के सबसे कम समय तक चलने वाले मुकाबले के बारे में जाने, केवल 6 सेकंड में खत्म हो गया था मैच

WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने रॉयल रम्बल मैच तो जीता पर WrestleMania में चैंपियनशिप मैच हार गए