WWE रेसलमेनिया के पांच बड़े रिकॉर्ड जिनके बारे में आपको जानना चाहिए

रैसलमेनिया WWE का सबसे बड़ा इवेन्ट होता है। WWE फैंस को पूरे साल इस बड़े पेपर व्यू का इंतजार होता है। अब तक रैसलमेनिया को 36 बार आयोजित किया जा चुका है और कुछ ही दिन बाद इसके 37वे संस्करण का आयोजन किया जायेगा।

रैसलमेनिया में लड़ना और रिकॉर्ड कायम करना हर WWE सुपरस्टार का सपना होता है। हर साल रैसलमेनिया में कोई न कोई रिकॉर्ड बनता है। इनमे कुछ काफी शानदार रिकॉर्ड होते है तो कुछ अनचाहे रिकॉर्ड भी होते है। आइये नजर डालते है रैसलमेनिया के पांच बड़े रिकॉर्ड पर।

1: सबसे अधिक जीत (द अंडरटेकर, 25 जीत)

रैसलमेनिया के इस रिकॉर्ड के बारे शायद आपको पहले से पता होगा। द अंडरटेकर के नाम रैसलमेनिया में सबसे अधिक जीत का रिकॉर्ड है। अंडरटेकर ने रैसलमेनिया में 27 मैच लड़े है जिनमे से उन्होनें 25 मैचो में जीत दर्ज की और मात्र 2 मैच हारे है। रैसलमेनिया में अंडरटेकर को पहली बार रेसलमेनिया 30 में ब्रॉक लेसनर ने हराया था। जबकि दूसरी बार द अंडरटेकर को रैसलमेनिया 33 में रोमन रेंस के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

इसे भी देखे: द अंडरटेकर के करियर के सभी रेसलमेनिया मैच और उनका परिणाम

2: लगातार सर्वाधिक मेन इवेंट (हल्क होगन,5)

रैसलमेनिया के मेन इवेन्ट का हिस्सा बनना हर सुपरस्टार की इच्छा होती है। गिने-चुने सुपरस्टार को ही इस ग्रैंड स्टेज पर मेन इवेंट करने का मौका मिलता है। दिग्गज रेसलर हल्क होगन के नाम लगातार रैसलमेनिया पेपर व्यू में मेन इवेन्ट करने का रिकॉर्ड है। होगन रैसलमेनिया 5 से रैसलमेनिया 9 तक लगातार इस पीपीवी के मेन इवेंट का हिस्सा रहे। होगन के पीछे रोमन रेंस का नाम है। रोमन लगातार चार रैसलमेनिया मेन इवेन्ट कर चुके है।


3: सबसे अधिक हार (ट्रिपल एच, 12 हार)

रैसलमेनिया मे सबसे ज्यादा मैचो मे हार का रिकॉर्ड द गेम ट्रिपल एच के नाम है। ट्रिपल एच ने रैसलमेनिया मे 23 मैच लडे है। ट्रिपल ने रैसलमेनिया लडे अपने 23 मैचो मे से 10 मैचो मे जीत दर्ज की है जबकि 13 मैचो मे उन्हे हार का मुंह देखना पडा। ट्रिपल एच ने 2015 में स्टिंग के खिलाफ और 2019 मे बटिस्टा के खिलाफ अपने आखरी रैसलमेनिया मैच जीते थे।


4: रैसलमेनिया का सबसे छोटा मैच (06 सेकंड)

रैसलमेनिया का सबसे छोटा मैच रैसलमेनिया 32 में द रॉक और एरिक रोवन के बीच हुआ था। रैसलमेनिया 32 मे द राॅक जॉनसन WWE के मैच कार्ड का हिस्सा नही थे लेकिन वो रैसलमेनिया 32 मे वापसी करने वाले थे। रैसलमेनिया 32 मे द राॅक ने शानदार एंट्री की और फैन्स को शो में बने नए रिकॉर्ड के बारे मे बता रहे होते है तभी वायट फैमली आ जाती है और द राॅक और एरिक रोवन के बीच मैच तय हो जाता है। मैच शुरू होते ही राॅक एरिक रोवन पर रॉक बॉटम लगा कर पिन कर लेते है और मात्र छह सेकंड मे मैच जीत लेते है।


5: रैसलमेनिया का सबसे लंबा मैच (1 घंटे,1 मिनट, 52 सेकंड)

रैसलमेनिया का सबसे लंबा मैच ब्रेट हार्ट और शॉन माइकल्स के बीच रैसलमेनिया 12 में हुआ था जो कि 1 घंटे,1 मिनट, 52 सेकंड तक चला था। यह WWE चैम्पियनशिप के लिए आयरन मैन मैच था जिसे अंत मे शॉन माइकल्स ने जीता था।

यह भी पढ़े: 05 सुपरस्टार्स जिन्होंने अपना पहला WWE मैच WrestleMania में लड़ा