WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने रॉयल रम्बल मैच तो जीता पर WrestleMania में चैंपियनशिप मैच हार गए

अब तक 11 सुपरस्टार्स नाकाम रहे है इसमें

WWE मे रॉयल रम्बल मैच की शुरुआत 1988 में हुई थी और 2018 मे इसे महिला सुपरस्टार के लिए लाया गया। WWE रॉयल रम्बल मैच के विजेता को ग्रैंड स्टेज रेसलमेनिया पर चैंपियनशिप मैच लड़ने का मौका है। इस साल ऐज और बियांका ब्लेयर ने यह मैच जीता है और रेसलमेनिया पर चैंपियनशिप के लिए चुनौती पेश करेंगे।

रॉयल रम्बल जीतने वाले किसी भी सुपरस्टार के लिए यह एक कड़वी सच्चाई है कि आप रम्बल मैच जीतते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप रैसलमेनिया में भी जीतेंगे।

WWE इतिहास मे अब तक 11 सुपरस्टार रॉयल रम्बल जीत के बाद WWE के साल के सबसे बड़े शो में अपने खिताब को जीतने में असफल रहे हैं। आइये जानते है उन सभी सुपरस्टार्स के बारे में..

1: शिंसुके नाकामुरा – रॉयल रंबल 2018

जापानी रेसलर नाकामुरा रॉयल रंबल 2018 जीतने के बाद ऐजे स्टाइल्स को चैंपियनशिप मैच के लिए चैलेंज किया था लेकिन उन्हें जीत नसीब नहीं हुई।

2: असुका – रॉयल रंबल 2018

पहली महिला रॉयल रंबल की विजेता असुका ने रंबल मैच जितने के जीतने के बाद रेसलमेनिया में स्मैकडाउन विमेंस चैंपियन शार्लेट फ्लेयर को चैलेंज किया था लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

3: रोमन रेंस – रॉयल रंबल 2015

रोमन रेंस ने 2015 में रॉयल रंबल रैसलमेनिया 31 में WWE वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल मैच मे ब्रॉक लैसनर का सामना किया था लेकिन सैथ रॉलिन्स के मनी इन द बैंक कैश इन के कारण उन्हें जीत नही मिल पाई।

4: बतिस्ता – रॉयल रंबल 2014

बतिस्ता ने 2014 में WWE में वापसी की और रोमन रेंस को एलिमिनेट रॉयल रंबल जीता। इसके बाद रैसलमेनिया XXX में WWE वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल के लिए रैंडी ऑर्टन और डेनियल ब्रायन का सामना ट्रिपल थ्रेट मैच मे किया लेकिन जीत नही पाए।

5: अल्बर्टो डेल रियो – रॉयल रंबल 2011

अल्बर्टो डेल रियो ने रॉयल रंबल 2011 को जीतकर WWE चैंपियन एज को चुनौती दी थी पर उन्हें हराकर टाइटल जीतने मे सफल नही हुए।

6: ऐज – रॉयल रंबल 2010

wrestlemania
Image credit: WWE

ऐज ने 2010 रॉयल रंबल मे चौंकाने वाली वापसी करते हुए मैच को जीत कर रेसलमेनिया के लिए बड़ा मौका हासिल किया लेकिन दुर्भाग्य से, वह रेसलमेनिया में जीत नही पाए। अब लगभग 11 साल बाद एक बार फिर से रॉयल रम्बल जीत कर ऐज रेसलमेनिया में चैंपियनशिप के लिए लड़ने जा रहे है ऐसे में देखना होगा इस बार वह सफल होते है या नही।

7: रैंडी ऑर्टन – रॉयल रंबल 2009

दवाई पर रैंडी ऑर्टन ने पर पहला रॉयल रंबल मैच 2009 में जीता था लेकिन वह अपने पहले रॉयल रंबल मैच की जीत को यादगार नही बना सके।

8: जॉन सीना – रॉयल रंबल 2008

रॉयल रंबल 2008 का विजेता बनने के बाद जॉन सीना रेसलमेनिया में रैंडी ऑर्टन से ट्रिपल थ्रेट मैच मे हार गए थे।

9: द रॉक – रॉयल रंबल 2000

रॉयल रंबल 2000 जीतने के बाद रॉक को चैंपियनशिप के लिए फेटल फोर वे मैच लड़ना पड़ा था जिसमे चैंपियन ट्रिपल एच, बिग शो और मिक फौली शामिल थे। चैंपियन ट्रिपल एच ने इस मैच को जीतकर टाइटल को रिटेन कर लिया था जिस वजह से रॉक चैंपियन नही बन पाए।

10: शॉन माइकल्स – रॉयल रंबल 1995

शॉन माइकल्स ने 1995 के रॉयल रंबल में इतिहास रचते हुए नंबर एक एंट्री पर रॉयल रंबल जीतने वाले पहले सुपरस्टार बने थे, लेकिन वह रेसलमेनिया XI में अपनी ऐतिहासिक जीत को भुनाने में सफल नहीं हुए। माइकल्स WWE इतिहास के दूसरे सुपरस्टार है जिसने रंबल मैच जीतने के बाद रेसलमेनिया मैच गवाया हो।

11: लेक्स लुगर – रॉयल रंबल 1994

1994 रॉयल रंबल में लेक्स लुगर और ब्रेट हार्ट दोनों को विजेता घोषित किया गया था। इसके बाद दोनो ने रेसलमेनिया 10 में WWF वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप के लिए योकोज़ुना को चुनौती दी। इस मैच मे हार्ट सफल रहे तो वही लेक्स लुगर कामयाब नही हुए।