WWE एलिमिनेशन चैंबर से जुड़ी कुछ दिलचस्प बाते

पहला एलिमिनेशन चैंबर मैच शॉन माइकल्स ने जीता था

एलिमिनेशन चैंबर (Elimination Chamber) मैच प्रो- रेसलिंग की दुनिया के सबसे खतरनाक मैचों में से एक है। WWE ने इसकी शुरुआत साल 2002 में थी, जब एलिमिनेशन चैंबर मैच को 2002 में लाया गया था तब इसका कोई अलग से पीपीवी नही था, इस मैच को किसी भी पेपर व्यू में करा दिया जाता था। लेकिन आज के समय मे यह रोड टू रेसलमेनिया का सबसे महत्वपूर्ण पीपीवी है।

आइये जानते है एलिमिनेशन चैंबर मैच और इस पीपीवी से जुड़े कुछ दिलचस्प बातें

Image credit: WWE

1- पहला एलिमिनेशन चैंबर मैच 2002 में सर्वाइवर सीरीज़ में हुआ था

इतिहास का पहला एलिमिनेशन चैंबर मैच सर्वाइवर सीरीज़ 2002 के पीपीवी में कराया गया था। इसके पहले मैच में शॉन माइकल्स, ट्रिपल एच, क्रिस जैरिको, केन, बुकर टी और रोब वान डैम ने हिस्सा लिया था।


2- पहला एलिमिनेशन चैंबर मैच शॉन माइकल्स ने जीता था

WWE इतिहास का पहला एलिमिनेशन चैंबर मैच जीतने का रिकॉर्ड दिग्गज शॉन माइकल्स के नाम है। साल 2002 में हुए पहले एलिमिनेशन चैंबर मैच को माइकल्स ने ट्रिपल एच को एलिमिनेट कर जीता था।


3- 2010 में पहला एलिमिनेशन चैंबर पेपर व्यू कराया गया

WWE का पहला एलिमिनेशन चैंबर पेपर व्यू वर्ष 2010 में कराया गया था जिसमे कुल 6 मैच हुए थे। इन 6 मैचों में 2 चैंबर मैच थे।


4- पहला महिला एलिमिनेशन चैंबर मैच 2018 में हुआ

साल 2002 में एलिमिनेशन चैंबर मैच की शुरुआत होने के करीब 16 साल बाद पहला महिला एलिमिनेशन चैंबर मैच लड़ा गया। WWE इतिहास का पहला विमेंस एलिमिनेशन चैंबर मैच 2018 मे हुआ था।


5- एलेक्सा ब्लिस ने जीता था पहला महिला एलिमिनेशन चैंबर मैच

साल 2018 मे हुए पहले महिला एलिमिनेशन चैंबर मैच को जीतने का कीर्तिमान एलेक्सा ब्लिस के नाम है। उस मैच में एलेक्सा ब्लिस ने साशा बैंक्स, बेली, मिकी जेम्स, सोन्या डेविल और मैंडी रोज को हराकर अपना रॉ विमेंस टाइटल का खिताब बचाया था।